आधार, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस आम लोगों की जिंदगी से जुड़े बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है। ये डाक्यूमेंट्स अगर के बार खो जाएं तो आपको दोबारा बनवाने में मुश्किल आ सकती है। इसीलिए इन दस्तावेजों को संभाकर रखना हम सब के लिए बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आप अपने Aadhaar, PAN और Driving License या किसी अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट को को गुम या चोरी होने से बचाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं इसका खास तरीका। आज के डिजिटल दौर में दस्तावेजों को सुरक्षित रखना आसान हो गया है। भारत सरकार ने भी इसमें हाथ बढ़ाते हुए एक खास ऐप लॉन्च किया हुआ है। इस ऐप का नाम डिजीलॉकर (DigiLocker) या डिजिटल लॉकर है।
एक ऐप के जिसके जरिए आप अपने दस्तावेजों को सुरक्षित और सिक्योर रख सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ:
DigiLocker पर कैसे बनाएं अकाउंट?
>> सबसे पहले digilocker.gov.in या digitallocker.gov.in पर जाएं।
>> इसके बाद दाईं ओर Sign Up पर क्लिक करें।
>> नया पेज ओपन होगा जहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
>>इसके बाद DigiLocker आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा जिसे दर्ज करें।
>> इसके बाद अपना यूजरनेम और पासवर्ड सेट करें।
>>अब आप DigiLocker का इस्तेमाल कर सकते हैं।
>> DigiLocker ऐप आप एंड्रॉइड के गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर से डाउनलोड करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
DigiLocker में कैसे अपलोड करें डाक्यूमेंट्स?
>> DigiLocker पर लॉग इन करें।
>> बाईं ओर Uploaded Documents पर जाएं और अपलोड पर क्लिक करें।
>> डॉक्यूमेंट के बारे में संक्षिप्त विवरण लिखें।
>> इसके बाद अपलोड बटन पर क्लिक करें।
कितना सुरक्षित है Digi Locker?
अगर हम बात करें डिजी लॉकर की सुरक्षा की तो डिजी लॉकर उतना ही सुरक्षित है जैसे की हमारा बैंक अकाउंट या नेट बैंकिंग। इस बात की जानकारी दें कि digi locker में हमें एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होता है। उसके बाद हमें उसे अपने आधार कार्ड से लिंक करना होता है। साथ में हमे अपना मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड करना होता है। यह सभी प्रकिया करने के बाद ही आप डिजि लॉकर में अपना अकाउंट बना लेते है।