राजकीय महाविद्यालय भत्रोजखान द्वारा अग्निवीर योजना का सारतत्व , प्रासंगिकता तथा उत्कृष्ट भविष्य की संभावनाएं” पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई ।

Spread the love

अल्मोड़ा -:  कैरियर काउन्सलिंग प्रकोष्ठ के अंतर्गत रा. महा. वि. भत्रोजखान में आयोजित हुई “अग्निवीर योजना का सारतत्व, प्रासंगिकता तथा उत्कृष्ट भविष्य की संभावनाएं ” पर हुई एक दिवसीय कार्यशाला: समर्पित एवम उद्यमशील भारतवीर बनने का अनन्य अवसर**
उत्तराखंड के युवा का जनसांख्यिकी लाभांश हमेशा से देशहित में सशस्त्र सेनाओं के माध्यम से अपना योगदान देते आया है। इनका प्रमाण दिवंगत जनरल बिपिन रावतजी के रूप में कभी श्री अजीत डोवल ,राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में, हमारे अधिकारियों एवम शहीदों के रूप में निरंतर रहा है । इसी परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए तथा आजादी के अमृत महोत्सव के सुअवसर पर राजकीय महाविद्यालय भत्रोजखान द्वारा अग्निवीर योजना का सारतत्व ,प्रासंगिकता तथा उत्कृष्ट भविष्य की संभावनाएं” पर कार्यशाला आयोजित की गई ।
प्राचार्य प्रो सीमा द्वारा अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में शिक्षित युवजन को रक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित क्रांतिकारी अग्निपथ योजना के सारतत्व के बारे में जानकारी दी गई। उनके द्वारा सभी विद्यार्थियों को देशहित एवम देशसेवा में संलग्न होने के लिए प्रेरित किया गया तथा किसी भी प्रकार के उग्र प्रदर्शन से दूरी बनाने के लिए भी कहा गया है।
वही डॉ केतकी तारा कुमाइयाँ ,कैरियर काउंसलिंग प्रकोष्ठ प्रभारी एवं कौशल विकास नोडल अधिकारी द्वारा अपने वक्तव्य में बताया गया की रोजगार एवम आजीविका के नए विकल्पों में अग्निपथ योजना को एक नई उम्मीद की किरण माना है जिसमे 4 वर्षीय अग्निवीर के सेवाकाल के बाद सेवा निधि के साथ साथ ब्रिज कोर्स भी कराया जायेगा तथा स्किल सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा तथा पुनर्वास के भी बारे में जानकारी बताई गई।
इसी क्रम में कार्यक्रम में कर्नल अजय कोठियाल, द्वारा संचालित यूथ फाउंडेशन एकेडमी में अग्नीवीर परीक्षा का प्रशिक्षण ले रहे महाविद्यालय में अध्ययनरत गौतम कड़ाकोटी एवम दीपेश सिंह के द्वारा अग्निवीर प्रशिक्षण ,दैनिक चर्या , तैयारी , आत्मविश्वास निर्माण,फील्ड प्रशिक्षण एवम परीक्षा रणनीति पर अपने महत्वपूर्ण विचार दिए गए ।उनके द्वारा सभी विद्यार्थियों को अग्निवीर भर्ती के लिए प्रोत्साहित किया गया और किसी भी प्रकार की भ्रांतियों का शिकार ना होने के लिए भी सलाह दी गई ।भर्ती की अंतिम तिथि 3 अगस्त 2022 बताई गई है जिसमें महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ वो पंजीकरण कर सभी युवा लाभ उठा सकते है

कार्यक्रम के सफल सम्पादन में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापको, कर्मचारीगणों एवम विद्यार्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.