*कण्वनगरी कोटद्वार में डू समथिंग सोसाइटी द्वारा आयोजित भरत महोत्सव कार्यक्रम में प्रतिभाग करते कृषि मंत्री गणेश जोशी।*

Spread the love

 

कोटद्वार 08 नवम्बर, कोटद्वार के निकट कण्वनगरी पहुंचे प्रदेश के कृषि एवं सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार विकल्प सहित संकल्प पर कार्य कर रही है और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रण लिया है कि 2025 में जब हमारा राज्य अपनी रजत रंजती मना रहा होगा, तब हमारा प्रदेश देश के शीर्ष राज्यों के पायदान पर खड़ा हो।
कण्वनगरी स्थित महर्षि कण्व विद्या निकेतन में डू समथिंक सोसाइटी द्वारा आयोजित भारत नामधेय भरत महोत्सव में पहुंचे कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प कि यह दशक उत्तराखण्ड का दशक होगा, को लेकर प्रदेश सरकार लगातार काम कर रही है। मंत्री ने कहा कि कण्वनगरी के निकट ही महर्षि कण्व को शंकुन्तला असहाय परिस्थिति में मिली और उन्होंने शकुन्तला का पुत्रीवत पालन-पोषण किया। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के इसी ध्येय को ध्यान में रखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वर्ष 2014 में इस योजना को लागू किया। मंत्री ने कहा कि शकुन्तला और राजा दुष्यंत के पुत्र का नाम भरत रखा गया, जिनके नाम से हमारे देश का नाम भारत पड़ा। उन्होंने समिति के पदाधिकारियों का आभार जताया कि उन्होंने चक्रवर्ती सम्राट भरत के नाम को वैश्विक पटल पर लाने का प्रयास किया।
मंत्री ने कहा कि यहां लगभग 2000 से अधिक सेवारत सैनिक, पूर्व सैनिक, अर्धसैनिक निवास करते हैं। हमारी सरकार प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प के अनुरुप उत्तराखण्ड के पांचवें धाम के रुप में सैन्यधाम निर्माण का काम भी कर रही है। सरकार ने प्रदेश भर के शहीदों को नमन करते हुए उनकी आंगन की पवित्र माटी को कलश के माध्यम से सैन्यधाम ले जाया गया है। यहां की भूमि सैनिकों एवं पूर्व सैनिकों के साथ-साथ कृषि के क्षेत्र में कार्य करने वाले किसान भाईयों के लिए भी अत्यधिक उपयोगी है। कृषि विभाग द्वारा लगतार क्षेत्र में निशुल्क बीच वितरण, मशीनरी वितरण का कार्य भी किया जा रहा है। कृषि उपजों को जंगली जानवरों से बचाने के लिए घेरबाड़ योजना से भी कार्य किया जा रहा है। वही, उद्यान के क्षेत्र में उद्यान विभाग भी लगातार विभिन्न जनकल्याणकारी कार्य कर रहा है। कोटद्वार में एप्पल मिशन के तहत 16 कृषकों, कीवी मिशन में 07 कृषकों, स्वरोजगार योजना के तहत 172 कृषकों को लाभ दिया जाऐगा। सरकार द्वारा मौन पालन उत्कृष्ठता केन्द्र के लिए 511 लाख एवं खाद्य विज्ञान प्रशिक्षण केन्द्र के लिए 211 लाख की धनराशि स्वीकृत की जा रही है। ग्राम्य विकास विभाग के माध्यम से हमने लगभग 6000 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया है और हम मातृशक्ति को मजबूत करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। लखपति दीदी योजना के तहत 2500 बहनों को लखपति बनाया गया है।
इस अवसर पर मंत्री ने सोसाइटी के बैनर तले कई हस्तियों को सम्मानित भी किया। गढ़वाल रेजिमेंटल सेंटर से आये हुए आर्मी बैंड ने भी कार्यक्रम की शोभा बढ़ायी। मंत्री ने कार्यक्रम के अंत में आर्मी बैंड के सुबेदार को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर डू समथिंग सोसाइटी के अध्यक्ष मंयक प्रकाश कोठारी, कैप्टन दिगम्बर प्रसाद बलूनी, दीपक कुकरेती, भाजपा के प्रदेश मंत्री आदित्य चैहान, भाजपा जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र रावत, कैप्टन पीएल खंतवाल, सुबेदार रिपुदमन सिंह बिष्ट, डा0 रितू गुप्ता, पदमेन्द्र बिष्ट आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://todopazar.com/slot-bonus/

http://newsnation51.com/rtp-slot/

https://bfamm.org/wp-includes/slot-bonus-100/

https://piege-photographique.com/wp-includes/rtp-slot-live/

https:https://grupoeditorialquimerica.com/wp-includes/rtp-slot-live/