बीपीसीएल ने राज्य में 1गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए राजस्थान सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर किया हस्ताक्षर

Spread the love

 

 

 वर्ष 2040 तक “शुद्ध शून्य” कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने के अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ाया एक और कदम

जयपुर/मुंबई, 24 जनवरी, 2023: देश की एक ‘महारत्न’ और फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने आज राजस्थान सरकार के साथ 1 जीडब्ल्यू नवीकरणीय ऊर्जा स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयूपर हस्ताक्षर किए हैं।  पावर प्लांट, राज्य में हरित ऊर्जा के उत्पादन की दिशा में एक बड़ा कदम है।

 

राजस्थान सरकार के निवेश प्रोत्साहन ब्यूरो द्वारा आयोजित एक समारोह में श्री भास्कर ए. सावंत, आईएएस, प्रमुख सचिव, ऊर्जा विभाग, राजस्थान सरकार और श्री शैली अब्राहम, प्रमुख अक्षय ऊर्जा, बीपीसीएल के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

एमओयू हस्ताक्षर समारोह की अध्यक्षता राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत, माननीय उद्योग मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत, और माननीय राज्य ऊर्जा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार ऊर्जा) श्री भंवर सिंह भाटी सहित अन्य सरकारी अधिकारी उपस्थित रहे।

भारत पेट्रोलियम ने वर्ष 2040 तक स्कोप 1 और 2 उत्सर्जन में “नेट जीरो” का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। कंपनी की योजना अपने नवीकरणीय पोर्टफोलियो का विस्तार करने और 2025 तक 1 जीडब्ल्यू और 2040 तक 10 जीडब्ल्यू अक्षय ऊर्जा तक पहुंचने की है।

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में हरित छाप के साथ निवेश के लिए एक सकारात्मक स्थान बनाने के लिए सरकार के दृष्टिकोण को व्यक्त किया। उन्होंने कार्य करने वाली टीमों को बधाई दी और राज्य में सतत आर्थिक विकास के लिए इस सहयोग को और बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया।

 

 

उद्योग मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत ने समारोह के दौरान उपस्थित सभी निवेशकों को राजस्थान सरकार की ओर से पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।  उन्होंने इस संबंध में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर भी जोर दिया।

बीपीसीएल की ‘नवीकरणीय’ व्यापार इकाई राष्ट्रीय जलवायु प्रतिबद्धताओं के अनुरूप ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के वैश्विक प्रयासों में मदद करने के लिए इस यात्रा का संचालन कर रही है। इस प्रयास में नवीकरणीय ऊर्जा की महत्वपूर्ण भूमिका है। कंपनी इस खोज में जैव ईंधन में भी तेजी ला रही है। वे वर्तमान में 2025-26 तक 20% मिश्रण तक पहुंचने के लक्ष्य के साथ पेट्रोल में 10% इथेनॉल मिश्रित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://todopazar.com/slot-bonus/

http://newsnation51.com/rtp-slot/

https://bfamm.org/wp-includes/slot-bonus-100/

https://piege-photographique.com/wp-includes/rtp-slot-live/

https:https://grupoeditorialquimerica.com/wp-includes/rtp-slot-live/