कैसे जाने राशनकार्ड सम्बन्धी ऐसी जानकारियां जो आप को जाननी अति आवश्यक है -Deepak Singh Bisht

Spread the love

देहरादून/ पिथौरागढ़

आज अधिकतर कार्य ऑन लाईन हो चुके है, एक स्मार्टफोन के जरिये आप घर बैठे अपने कार्य चुटकी में कर सकते है, जैसे नॉकरी के लिए आवेदन करना, ऑनलाइन ,फीस, बिल , रजिस्ट्रेशन करना  लेकिन उसके लिए प्रारम्भिक ज्ञान  होना बहुत जरूरी है, जिसमे उत्तराखंड के युवा दीपक बिष्ट लोगो की मदद करते आ रहे है।

आधार कार्ड से राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें।( Aadhaar Card Se Ration Ki List kaise Dekhein)आपका आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक हुआ है कि नहीं ( Aadhaar Card Se Ration Card Link Hua Hai ki Nahi Kaise Check Karein )यह कैसे जाने उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट

Uttrakhand Ration Card List )कैसे देखें बीपीएल राशन कार्ड की लिस्ट। कैसे चेक करें राशन डीलर की शिकायत कैसे करें। राशन की दुकानदार को कैसे बदलें।  फोटो वाला राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें (Photo Wala Ration Card Kaise Download Karein .  सरकारी दुकान का नंबर चेक करें 1 मिनट में।  यह वही सवाल है जिनको लोग पूछते हैं या पूछना चाहते हैं। लेकिन उनको इसके जवाब के बारे में बिल्कुल भी पता नहीं होता। सोशल मीडिया के जमाने में यह चीजें बहुत ही इंपॉर्टेंट हो जाती हैं। क्योंकि आज के समय में लगभग सब कुछ ही डिजिटल हो चुका है। इस डिजिटल जमाने में सरकार द्वारा भी बहुत सी चीजों को या यूं कह लीजिए कि सभी चीजों को डिजिटलाइज कर दिया गया है। यह जो मैंने ऊपर आपको टॉपिक बताएं हैं इनके बारे में अगर आप जान जाओगे तो आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।

 दीपक सिंह बिष्ट द्वारा अपने यूट्यूब चैनल पर यह सभी वीडियो बनाकर डाले हुए हैं। क्योंकि राशन कार्ड तो लगभग सभी घरों में होता है और अपने राशन कार्ड से लोग हर महीने राशन भी लेते हैं। मुश्किल तब हो जाती है जब आप पहाड़ से 3 किलोमीटर 4 किलोमीटर पैदल चलकर राशन की दुकान पर जाओ तो आपको पता लगे कि वहां पर राशन ही नहीं है या दुकान ही बंद है या यह भी हो सकता है कि राशन की दुकानदार की तरफ से कोई गड़बड़ी की जा रही है। यह सब कुछ Deepak Singh Bisht ने अपने यूट्यूब चैनल दीपक टेक्निकल बाजार Deepak Technical Bazar में बड़ी ही आसानी से वीडियो बनाकर समझाई हुई है। इसमें खास बात यह है कि इन्होंने उत्तराखंड के ही लोगों के लिए विशेष तौर पर वीडियो बनाए हुए हैं। यह वीडियो बड़े ही रोचक और ज्ञानवर्धक है। आपको इनसे अपने राज्य की खास करके उत्तराखंड के बारे राशन कार्ड को लेकर पूरी की पूरी जानकारी कुछ ही मिनटों में मिल जाएगी।

यदि आप उत्तराखंड में रहते हैं और वहां आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो यह खबर आपके लिए बेहद ही जरूरी है। राज्य में नए राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है।  इसकी जानकारी खाद्य आपूर्ति मंत्री ने दी है। बता दें कि 91000 के आस-पास राशन कार्ड धारकों ने अपने कार्ड सेरेंडर कर दिए हैं। गौरतलब है कि 5 मई को खाद्य आपूर्ति विभाग ने अपात्र राशन कार्ड धारकों से अपने राशन कार्ड सेरेंडर करने के लिए अपील की थी। फिर उसके बाद इसकी डेट को एक्सटेंड करके 30 जून कर दिया गया। खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने इसके लिए राज्य के लोगों का धन्यवाद किया है। सरकार ने अपात्र राशन कार्ड धारकों से अपील की थी कि वह अपने राशन कार्ड सरेंडर करवा दे। अभी तक की जानकारी के अनुसार 91000 लोग अपना कार्ड सेरेंडर कर चुके हैं। सरकार द्वारा नई अपात्र राशन कार्ड की प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी।

प्रदेश में अभी तक 22 लाख राशन कार्ड धारक हैं।

Deepak Technical Bazar के Youtube Chennel पर विडिओ निचे दिए गए लिंक से देख सकते हो.

 Deepak Bisht: https://youtu.be/Oglm1npyWGY

 Deepak Bisht: https://youtu.be/4-ohi5cKQgU

 Deepak Bisht: https://youtu.be/-Z3_ozIlfPw

 Deepak Bisht: https://youtu.be/jpfBZRxR2vc

 Deepak Bisht: https://youtu.be/hcNJvrK2NrU

 Deepak Bisht: https://youtu.be/HgHQW8vNhD0

 Deepak Bisht: https://youtu.be/SBl6zoCqDZo

Leave a Reply

Your email address will not be published.