यमकेश्वर के युवाओं ने बनाई अपनी BEDU The Mission Pvt. Ltd.(बेड़ू)कम्पनी।

यमकेश्वर के युवाओं ने बनाई अपनी BEDU The Mission Pvt. Ltd.(बेड़ू)कम्पनी।

यमकेश्वर/देहरादून: यों तो BEDU (बेडू) की नींव कुछ स्थानीय युवाओं ने रिवर्स मैगरेशन के रूप में कोरोना काल से बहुत पहले रख दी थी लेकिन कोरोना काल ने इसे मजबूती से बल दिया पहले दशकों, फिर सैकड़ों और अब हजारों ग्रामीण इस मिशन में जुड़कर इसे रिवर्स माइग्रेशन का सबसे उपयुक्त माध्यम मान रहे हैं क्योंकि यह कम्पनी किसी एक कि बपौती नहीं है बल्कि इसमें 100 से अधिक शेयर होल्डर जुड़े हुए हैं जो अपनी अपनी जेब का मामूली अंशदान लगाकर अपने आप को अपनी जमीन पर अपने प्राकृतिक उत्पादों के साथ साबित करने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं।

उत्तराखंड के मूलतः पहाड़ी जन सामान्य के बारे में अवधारणा है कि उत्तराखंड के लोग अपना बिजनेस नही कर पाते हैं, यहाँ के लोग जॉब करना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन इस अवधारणा या कह सकते हैं कि इस मिथक को तोड़ा है बेडू द मिशन प्राइवेट लिमिटेड ने। इस पहली पहाड़ की कम्पनी ने नवरात्रि के दूसरे दिन के शुभअवसर पर बेडू के मुख्य कार्यालय वाटिका कैम्प, बिजनी, पोस्ट मोहनचट्टी, यमकेश्वर पौड़ी में अपने उत्पादो को विधिवत और विधि विधान से मंत्रोच्चार के बाद बाजार में आम जनमानस के लिये किफायती दरों में उपलब्ध करा दिये है। पहले दिन ही कम्पनी के प्रोडक्ट लोगो की पसंद बन गए जिसका अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोगो द्वारा ऑन लाइन डिमांड बढ़ गई है।

बेडू द मिशन प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी उत्तराखंड के जिला पौड़ी गढ़वाल के यमकेश्वर ब्लॉक के ऐसे 102 लोगों के उस संगठित समूह की है जिन्होंने कुछ हटकर करने की धारणा को धरातल पर उतारकर पहाड़ी क्षेत्र में कम्पनी स्थापित कर जोखिम उठाया और पिछले दो साल की कड़ी मेनहत के बाद अपने उत्पाद लॉन्च करने में सफलता अर्जित की है।

बेडू द मिशन प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, हरि कपरूवान ने बताया कि BEDU के सारे प्रोडक्ट हर्बल / आयुर्वेदिक प्रोडक्ट है। BEDU के प्रोडक्ट मार्किट में उपलब्ध सिमिलर हर्बल प्रोडूक्ट से सस्ते है जब कि गुणवत्ता में बेहतरीन प्रोडक्ट है। उन्होंने इस सम्बन्ध में अपील की है कि आइए दिल खोल कर हर्बल प्रोडक्ट यूज़ करे, अपने हेल्थ और इनवायरमेन्ट का ध्यान रखे।

बेडु के उत्पादों की अगर बात की जाय तो इसने शैम्पू,साबुन, तेल इत्यादि के उत्पाद में यहां पर्याप्त मात्रा में होने वाले भेमल के पेड़ के पत्ते, रेशे, बीज इत्यादि का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल करते हुए इन उत्पादों को निर्मित किया है जो यकीनन बेहतरीन माने जा रहे हैं। बेडू द मिशन निकट भविष्य में भेमल, षण, भांग इत्यादि के रेशों से वस्त्र उत्पाद भी करेगी जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में खूब डिमांड है।

बेडू के अमित अमोली बताते हैं कि हमने बेडू को एक मिशन के रूप में लिया है, जिसका मकसद ग्रामीण समाज में प्रकृति प्रदत्त उपादानों का कैसे हम इस्तेमाल करें व निराशा को आशा में बदलकर कैसे स्वरोजगार का मार्ग खोलें व ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ें यही हमारा मूल मकसद है। हम कदापि नहीं चाहते कि हमारे शिक्षित समाज के युवा रोजगार के लिये मैदानी भूभागों के लिए पलायन करें। हमारा मकसद सिर्फ पलायन रोकना नहीं बल्कि रिवर्स माइग्रेशन करवाना भी है ताकि हमारे लोग अपनी जड़ों की ओर वापस लौटे।

बेडू के निदेशक कपरूवान ने वर्तमान सरकार की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत स्वयं भी छोटे बड़े उद्योगों के साथ युवाओं में रिवर्स माइग्रेशन के लिए उम्मीद पैदा कर रहे हैं लेकिन सिस्टम में अभी भी वह लचीलापन नहीं है, क्योंकि महीनों तक फाइल्स सरकारी दफ्तरों की खाक छानती रहती हैं और थक हार कर उत्साही लोग सिस्टम के आगे हथियार डाल देते हैं । उन्होंने जिलाधिकारी धिराज गर्ब्याल की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे अधिकारी सौभाग्य से किसी जनपद को मिलते हैं।

बेडू द मिशन प्राइवेट लिमिटेड के ट्रेडिंग एंड प्रोडक्शन डायरेक्टर अमित अमोली का कहना है कि हमने यह सब प्रोडक्ट आमजनमानस के स्वास्थ्य औऱ पर्यावरण को ध्यान में रखकर बनाये है, साथ ही जन सामान्य के लिये किफायती दरों में उपलब्ध कराए है।

अमित अमोली ने बताया कि बेडू द मिशन प्राइवेट लिमिटेड के इन 16 प्रोडक्ट के अलावा अन्य FMCG प्रोडक्ट भी जल्दी ही बाजार में उपलब्ध होंगे। उन्होनें कहा कि जो भी उपभोक्ता इन प्रोडक्ट को क्रय करना चाहते हैं वह जल्द ही ऑन लाइन मंगवा पाएंगे। ऑन लाइन मंगवाने के लिए कम्पनी की वेबसाइट www.bedu.co.in पर बहुत जल्द सभी प्रोडक्ट्स उपलब्ध होंगे।

बेडू के प्रबंधक निदेशक ने बताया कि बेडू के जो प्रोडक्ट लांच हुए है उनमें सेनेटाइजर, हैंड वाश, बॉडी लोशन, हेयर ऑयल, हैंड मेड गोट मिल्क कोकोनट एंड वनीला साबुन, हैंड मेड चारकोल एंड वनीला साबुन, कंडेशनिंग हेयर क्लीनर, मॉश्चराइजिंग बॉडी वाश, हैड वाश, मॉश्चराइजिंग एंड बॉडी लोशन, फेस वॉश, सनस्क्रीन लोशन, प्यूरिफाइंग उबटन, हिमालयन पिंक साल्ट स्क्रब एंड बॉडी पॉलिशर, वालनट फेस स्क्रब आदि लॉन्च हो गए है जो बाजार में उपलब्ध होंगे।

बेडू द मिशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रोडक्ट लॉन्च करने के दौरान कम्पनी के निदेशक हरि कपरूवान, अमित अमोली, उमाशंकर कुकरेती, चन्द्र प्रकाश पेटवाल, सुरेश पयाल, रामेश्वर कपरूवान, मुल्तान सिंह बिष्ट, ज्ञान सिंह बिष्ट, सोहन सिंह नेगी, राहुल कपरूवान, धर्मपाल सिंह रावत, दीपक बिष्ट, मुकेश रावत, धनी राम कपरूवान, सत्या कपरूवान, इत्यादि लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *