ऊखीमठ: क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं रेखीय विभागों के कार्मिकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ संपन्न.. 

Spread the love

रुद्रप्रयाग (ऊखीमठ)आज दिनांक 29 नवंबर 2022 को त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं रेखीय विभागों के कार्मिकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम के समापन अवसर पर क्षेत्र पंचायत प्रमुख श्वेता पांडेय ने कहा कि हम सभी पंचायत प्रतिनिधियों का नैतिक दायित्व बनता है कि हम सतत विकास लक्ष्यों को प्राथमिकता से अपनी योजनाओं शामिल करें।
मुख्य प्रशिक्षक डॉ सुभाष चन्द्र पुरोहित द्वारा सतत विकास लक्ष्य की अवधारणा 09 थीमों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि पंचायतों को 73 वें संविधान संशोधन 1992 के तहत सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कई कदम उठाए गए।महिलाओं को पंचायतों में प्रतिनिधित्व करने की दिशा में उत्तराखंड सरकार द्वारा पंचायतों में 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया । पंचायतों द्वारा विकास योजनाओं को स्थानीय स्वरोजगार एवं लोक कल्याणकारी बिन्दुओं को मद्देनजर रखते हुए निर्माण एवं क्रियान्वयन को प्राथमिकता के आधार पर संचालित किया जाये।
मुख्य प्रशिक्षक डॉ किरण पुरोहित जयदीप ने बताया कि महिला एवं बाल हितैषी गाँव के संदर्भ पर प्रकाश डालते हुए बताया कि सभी गर्भवती महिलाओं एवं जन्म से 6 साल के बच्चों के पूर्ण रूप से टीकाकरण एवं कुपोषण से बचाव , सभी बच्चों का आंगनवाड़ी में रजिस्ट्रेशन , बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं की वजन वृद्धि एवं सभी बच्चों का आधार नामांकन एवं गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण सौ प्रतिशत होना चाहिए। स्वच्छ गाँव स्वस्थ गाँव की परिकल्पना तभी सम्भव हो सकती है जब गांव में मूलभूत सुविधाएं पूर्ण रूप से किया जाय।
इस अवसर पर ज्येष्ठ उप प्रमुख कविता नौटियाल, कनिष्ठ उप प्रमुख शैलेन्द्र सिंह, क्षेत्र पंचायत सदस्य ऊषा भट्ट, बृजेश पंत, बलवीर सिंह, विजय लक्ष्मी, प्रदीप सिंह, सरला सहित रेखीय विभाग के कार्मिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://todopazar.com/slot-bonus/

http://newsnation51.com/rtp-slot/

https://bfamm.org/wp-includes/slot-bonus-100/

https://piege-photographique.com/wp-includes/rtp-slot-live/

https:https://grupoeditorialquimerica.com/wp-includes/rtp-slot-live/