पुलवामा कश्मीर में आंतकी मुठभेड़ में एक ओर लाल देवभूमी उत्तराखंड का शहीद हो गया

Spread the love

चम्पावत : पुलवामा जिले के अवंतीपोरा के ख्रीव में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में चंपावत के जांबाज जवान राहुल रेसवाल और पुलिस के एक एसपीओ शहीद हो गए हैं| राहुल रेसवाल की शहादत की खबर से पूरे उत्तराखंड में शोक की लहर दौड़ गयी है और परिवार में मातम छा गया है। पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल है। पड़ोसी शहीद के परिजनों को ढाढस बंधा रहे हैं।
बताया जा रहा है कि शहीद का पार्थिव देह बृहस्पतिवार तक घर पहुंचने की संभावना है जहां शहीद राहुल रेसवाल का अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा।
इस मुठभेड़ में । दो आतंकियों के भी मारे जाने की सूचना है, लेकिन अब तक उनके शव बरामद नहीं किए जा सके हैं।
दरअसल सुरक्षाबलों को ख्रीव के जंतरंग इलाके में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के दो से तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। इस आधार पर सेना की 50 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर), सीआरपीएफ  और एसओजी के जवानों ने सुबह करीब 11 बजे इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया। घेरा सख्त होने पर वहां एक मकान में छिपे आतंकियों ने जवानों पर ताबड़तोड़ गोलियां चलाईं, तो सुरक्षा बलों ने भी जवाबी फायरिंग की।
आतंकियों के हमले में 18 कुमाऊं (अभी 50 आरआर) के जवान राहुल रेसवाल की  शहादत हो गई। उनके अलावा जम्मू-कश्मीर पुलिस के एसपीओ राजोरी निवासी शाहबाज अहमद भी शहीद हो गए।

राहुल 2012 में फौज में भर्ती हुआ था। जबकि शहीद का बड़ा भाई राजेश रेसवाल भी 2009 से फौज में है। और इस वक्त 15 कुमाऊं में लखनऊ में तैनात है
बता दें कि इन दिनों कश्मीर में भारतीय सेना द्वारा आपरेशन आल आउट चलाया जा रहा है। इस आपरेशन के दौरान भारतीय सेना ने पिछले चौबीस घंटों में पांच-छह आतंकवादियों को मार गिराया है। बताया गया है कि अंवतीपोरा में अभी भी कुछ आतंकवादी छुपे हुए हैं।
आज दिन में भारतीय सेना एवं जम्मू-कश्मीर पुलिस के द्वारा जारी इस आपरेशन में तीन आतंकवादियों को मार गिराया। लेकिन आतंकवादियों एवं सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़ में सेना के एक जवान और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक एसपीओ शाहबाज अहमद शहीद हो गए। बताया गया है कि मारे गए सभी आतंकी जैश ए मुहम्मद आतंकी संगठन से जुड़े थे। राहुल के मुठभेड़ में शहीद होने की खबर से उनके परिवार में कोहराम मचा हुआ है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से राज्य के चम्पावत जिले के कनलगाव निवासी राहुल रैंसवाल आज दोपहर सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में शहीद हो गए। बता दें कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा तहसील के खिरयू क्षेत्र में आतंकवादियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ उस समय शुरू हुई जब सीआरपीएफ, एसओजी और सेना के जवान क्षेत्र में सर्च आपरेशन जारी रखे हुए थे। बताया गया है कि सर्च आपरेशन के दौरान सुरक्षा बलों को सूचना मिली कि क्षेत्र में तीन आतंकी देखे गए हैं। सूचना मिलते ही उन्होंने पूरे क्षेत्र को घेरकर आतंकवादियों की तलाश शुरू कर दी। सुरक्षा बलों को अपने नजदीक आता देख आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी।
इस गोलाबारी का मुंहतोड़ जबाव देते हुए भारतीय सेना ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया। लेकिन इस मुठभेड़ में सेना के जवान राहुल सहित जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक एसपीओ गम्भीर रूप से घायल हो गए और बाद में वीरगति को प्राप्त हो गए। जवान के शहीद होने की खबर मिलते ही जहां राहुल के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है ,वहीं पूरे क्षेत्र में भी मातम छाया हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.