राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने गुरूवार को राजभवन में डी0एम0 देहरादून से जनपद में कोविड-19 संबंधी विभिन्न कार्यों की जानकारी प्राप्त की

Spread the love
राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने गुरूवार को राजभवन में डी0एम0 देहरादून से जनपद में कोविड-19 संबंधी विभिन्न कार्यों की जानकारी प्राप्त की। राज्यपाल ने विशेष रूप से जनपद में तैयार की गई क्वारंटीन सुविधाओं की गहन समीक्षा की। राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने जनपद में कोविड-19 संबंधी कार्यों, तैयारियों एवं अन्य व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कोविड-19 से लड़ रहे सभी डाॅक्टरों, नर्सों, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाइकर्मियों, पुलिस एवं प्रशासन के लोगों द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना भी की। राज्यपाल ने डी0एम0 को निर्देश दिये कि सभी कार्यों में उच्चकोटि की गुणवत्ता, मानकों को बनाये रखते हुए लोगों की सुरक्षा और सुविधा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाये। क्वारंटीन केन्द्रों में रह रहे लोगों की बातों को संवेदनापूर्ण तरीके से सुना जाय और उनकी सहायता की जाय।
जिला अधिकारी डा0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि देहरादून में संस्थागत क्वारंटीन हेतु छात्रावासों व अन्य भवनों में संस्थागत तथा पेड क्वारंटीन की व्यवस्था की गई है। बाहर से आने वाले लोगों व प्रवासियों के रैपिड टेस्ट व स्वैब टेस्ट किये जा रहे हैं। इन लोगों की टैªवल हिस्ट्री व रिकाॅर्ड रखे जा रहे हैं। एयरपोर्ट  पर भी थर्मल स्कैनिंग व स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई हैं। क्वारंटीन किये गये लोगों का समय-समय पर मेडिकल चेकअप सुनिश्चित किया जा रहा है। रेड जोन से आ रहे लोगों को 7 दिन संस्थागत क्वारंटीन तथा 7 दिन होम क्वारंटीन किया जा रहा है। प्रशासन द्वारा क्वारंटीन सेन्टरों में लोगों को नियमित रूप से सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन तथा रात्रि का भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। सभी लोगांे को पानी की बोतलें भी उपलब्ध करवायी जा रही हैं। क्वारन्टीन सेन्टरों की देखभाल व व्यवस्था के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। क्वारंटीन सेन्टर में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर वहां रह रहे लोगों के लिये इमरजेन्सी हेल्पलाइन उपलब्ध करवाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.