देहरादून पुलिस मुख्यालय सभागार से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश की अपराध एवं कानून व्यवस्था एवं प्रशासनिक कार्यों के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।

Spread the love

 

 

 

देहरादून:-आज दिनांक 17 दिसम्बर 2019 को श्री अनिल के0 रतूड़ी, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड की अध्यक्षता में समस्त जनपद प्रभारियों एवं परिक्षेत्र प्रभारियों के साथ  पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश की अपराध एवं कानून व्यवस्था एवं प्रशासनिक कार्यों के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।

श्री रतूड़ी ने अपने संबोधन में जनता के साथ अच्छा व्यवहार करने तथा अपनी कार्यप्रणाली में पारदर्शिता एवं विश्वसनीयता बरतते हुए सभी अधिकारियों से व्यवस्थित दक्षता के साथ कार्य करने की बात कही उन्होनें कहा की CAA (Citizen Amendment Act) को लेकर देश के कई इलाकों में कानून व्यवस्था प्रभावित हो रही है। हमें इसे Top Priority में रखना है और इस ओर विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखें। लोकतांत्रिक ढंग से प्रदर्शन करने की अपील करें और शान्ति व्यवस्था प्रभावित करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करें।

श्री अशोक कुमार, महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, उत्तराखण्ड ने बताया कि वीडियो कान्फ्रेसिंग के दौरान निम्न निर्देश दिये गये-

  1. जनपद प्रभारियों को महिला से सम्बन्धित अपराधों को पंजीकरण करने एवं पीड़ित के प्रति संवेदनशीलता से पेश आने हेतु निर्देशित किया गया।
  2. यह सुनिश्चित किया जाये अपराध रजिस्ट्रर सर्किल ऑफिसर द्वारा ही अपने हस्तलेख में लिखा जाये।
  3. गैंगस्टर एक्ट एवं गुंडा एक्ट से सम्बन्धित अपराधिक तत्वों का चिन्हिकरण कर उनके विरूद्ध कड़ी व प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही की जाये जिससे अपराधों पर नियन्त्रण स्थापित किया जा सके।
  4. अवैध शराब की बिक्री एवं मादक पदार्थों की तस्करी में जो लोग अभ्यस्त हैं। उनके विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट के अन्तर्गत कार्यवाही की जाये।
  5. आगामी क्रिस्मस एवं नववर्ष के दृष्टिगत विशेषकर मसुरी एवं नैनीताल में सुरक्षा व्यवस्था, भीड़ प्रबन्धन के साथ साथ यातायात प्रबन्धन पर भी विशेष ध्यान देने हेतु निर्देशित किया गया।
  6. स्मार्ट पुलिसिंग पर जोर देते हुये जनपद प्रभारियों को सी0सी0टी0वी0 मैपिंग कराये जाने हेतु भी निर्देशित किया, व साथ ही अपराधों में कमी लाने के लिए स्थानीय लोगों को सी0सी0टी0वी0 लगाने हेतु जागरुक करने की  बात कही गई।
  7. अपने अधिनस्थों को कल्याण की ओर विशेष ध्यान दिया जाये। पुलिस कर्मी एवं उनके परिजनों के लिए पुलिस लाइन, पुलिस थाना स्थर पर फिटनेस केम्प का आयोजन भी किया जाये।
  8. सीटिजन पोर्टल से प्राप्त शिकायतों का समय से निस्तारण किया जाये।

बैठक में श्री अमित सिन्हा, पुलिस महानिरीक्षक, संचार, श्री संजय गुंज्याल, पुलिस महानिरीक्षक पी/एम, श्री ए0पी0 अंशुमान, पुलिस महानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, श्री पुष्पक ज्योति, पुलिस महानिरीक्षक, कार्मिक, सहित अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित रहें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.