अच्छी खबर:कोराना मुक्त की ओर उत्तराखंड,कोरोना संक्रमण रोकने में देश मे तीसरे स्थान पर है उत्तराखंड

Spread the love

देहरादून– उत्तराखंड कोरोना मुक्त राज्य की ओर अग्रसर है। राज्य में अब तक 47 मरीजों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया। जिनमे से 24 मरीज बिल्कुल ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। उत्तराखंड में कोरोना के अभी कुल 23 एक्टिव केस है। अब तक 24 कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं।

राज्य में 4275 लोगों के सैम्पल अब तक जांच के लिए भेजे जा चुके है। जिसमे से अब तक 3664 मरीजों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 321 मरीज हॉस्पिटल इसोलेशन में रखे गए है। 65013 संदिग्ध मरीजों को होम कॉरेन्टाइन किया गया है। 2705 को इंस्टिट्यूशनल कॉरेन्टाइन किया गया है।

कोरोना संक्रमण को रोकने में देश मे तीसरे स्थान पर है उत्तराखंड

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में उत्तराखंड देश में तीसरे स्थान पर है। प्रदेश में संक्रमित मामले दोगुना होने की दर 26.6 दिन है। जबकि पहले स्थान पर केरल और दूसरे स्थान पर उड़ीसा है। उत्तराखंड के पौड़ी जनपद में 28 दिन और अल्मोड़ा जनपद में 16 दिनों से कोरोना का नया पॉजिटिव मामला नहीं आया है। बता दें कि स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय की ओर से देश के सभी राज्यों में कोरोना संक्रमित मामलों के दोगुने होने का आकलन किया गया था। इसमें पाया गया कि केरल और उड़ीसा में संक्रमित मामले दोगुने होने की दर 30 दिनों से ज्यादा है। केरल में 72.2 दिन, उड़ीसा में 39.8 दिनों में संक्रमण के मामले दोगुने हो रहे हैं, जबकि उत्तराखंड में यह दर 26.6 दिन है। केंद्र की ओर से लगातार कोरोना संक्रमित मामलों की मानीटरिंग की जा रही है। अन्य राज्यों की तुलना में उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण रोकने की स्थिति बेहतर है। प्रदेेश में सात जिले वर्तमान में ग्रीन जोन में है। पौड़ी और अल्मोड़ा ऑरेंज जोन में है। केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार 28 दिन तक किसी जिले से कोई संक्रमित मामला नहीं आता है तो उसे ग्रीन जोन घोषित किया जाएगा। प्रदेेश में सात जिले वर्तमान में ग्रीन जोन में है।

कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि 22 मार्च के बाद लाॅकडाॅउन व बड़े कार्यक्रम सरकार ने स्थगित कर दिये गये थे। हमने तुरंत कोराना को महामारी घोषित कर दिया था। जिस कारण समय रहते उठाये गये कदमों के कारण कोरोनो को पूरा कंट्रोल कर लिया था। राज्य में मरकज के जमातियों के कारण थोड़ा स्थिति बदली लेकिन अब स्थिति कंटोल में है। हमारे पास सभी मरीजों का डाटा है। 9 जिले कोरोना मुक्त हो चुके हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.