राष्ट्रीय महिला आयोग ने जारी किया व्हाट्सअप नंबर , महिलाएं लॉक डाउन के दौरान दर्ज करा सकती हैं घरेलू हिंसा की शिकायतें

Spread the love

देहरादून-राष्ट्रीय महिला आयोग ने आज एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया, जिस पर लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा की शिकायत दर्ज कराई जा सकेंगी। आयोग ने कहा कि यह फैसला इसलिए लिया गया है कि अभी तक लॉकडाउन के दौरान ऐसी घटनाए लगातार बढ़ रही हैं। लॉकडाउन के चलते घरेलू हिंसा की शिकायत न करवा पाने वाली महिलाएं 7217735372 पर व्हाट्सएप मैसेज कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती हैं।

आयोग ने ट्वीट करते हुए लोगों से ऐसे मामलों की व्हाट्सएप नंबर 7217735372 पर मैसेज करके जानकारी देने का आग्रह किया, जिससे एजेंसी उन महिलाओं को सहायता उपलब्ध करवा सके जो तनाव में हैं या घरेलू हिंसा की शिकार हो रही हैं। आयोग ने बताया कि यह नंबर केवल तभी तक चालू रहेगी जब तक देश में लॉकडाउन लागू है। आयोग ने कहा कि यह सेवा स्थायी नहीं है , लॉकडाउन हटते ही यह सेवा भी रोक दी जाएगी।

आयोग द्वारा जारी किए गए ताजा डाटा के मुताबिक उन्होंने बताया, 24 मार्च से एक अप्रैल के बीच महिलाओं के खिलाफ विभिन्न अपराधों की 257 शिकायतें मिली हैं। इन 257 शिकायतों में से 69 घरेलू हिंसा से संबंधित हैं। बता दें कि भारत इस समय वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए 21 दिन के लॉकडाउन से गुजर रहा है। इसकी मियाद 14 अप्रैल को समाप्त हो रही है। बता दें कि देश में कोरोना के चलते अभी तक 206 लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.