दिनांक 19 अप्रैल 2020 को पुलिस अधीक्षक नगर महोदय द्वारा नगर क्षेत्र के समस्त क्षेत्राधिकारीयो की मीटिंग ली गई।

Spread the love

 

देहरादून:- दिनांक 19 अप्रैल 2020 को पुलिस अधीक्षक नगर महोदय द्वारा नगर क्षेत्र के समस्त क्षेत्राधिकारीयो की मीटिंग ली गई।* सम्पूर्ण भारत में दिनांक 3 मई 2020 तक लॉक डाउन घोषित किया गया है। लॉक डाउन के दृष्टिगत गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के अंतर्गत लॉक डाउन उपायों का दृढ़ता से अनुपालन करने के संबंध में पूजा स्थलों, धार्मिक जमाव, धार्मिक सभाओ आदि को पूर्णता प्रतिबंधित किया गया है।
दिनांक 24 अप्रैल 2020 को मुसलिम समुदाय का रमजान माह प्रारम्भ हो रहा है, जिसमे लॉक डाउन के दृष्टिगत गृह मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा दिये गए दिशा निर्देशों का अनुपालन कड़ाई से कराए जाने हेतु पुलिस अधीक्षक नगर द्वारा समस्त क्षेत्राधिकारियों को निम्नलिखित कार्रवाई करवाने हेतु निर्देशित किया गया है ।

● अपने- अपने क्षेत्र अंतर्गत प्रत्येक थाना स्तर पर धर्मगुरुओं के साथ सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए पीस कमेटी की बैठक आयोजित कर ली जाए, धर्म गुरुओ/गणमान्य व्यक्तियों से लॉकडाउन के दृष्टिगत सभी आवश्यक दिशा निर्देशों का पालन करने के साथ-साथ निम्नलिखित बिंदुओ से भली-भांति अवगत कराते हुए इनका कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित कर लिया जाए, धर्म गुरुओं को बताए कि-

● अपने-अपने क्षेत्रों में लॉकडाउन के दिशा- निर्देशों का भली-भांति प्रचार- प्रसार करा दिया जाए।
● रमजान में सहरी और इफ्तार के समय किसी भी प्रकार के खाने पीने का सामान लेने के लिए घरों के बाहर ना जाएं ।
बहुत ही जरूरी हो तो सुबह 7:00 से दोपहर 1:00 बजे तक आवश्यक खाद्य सामग्री सामाजिक दूरी बनाते हुए खरीद कर रख लें।
● उपयोगी खाद्यान्न सामग्री हेतु आवश्यक रूप से होम डिलीवरी कराने की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं।
● सहरी और रोजा इफ्तार घर वालों के साथ रह कर ही करें। आस-पड़ोस रिश्तेदारों के साथ कहीं पर भी सार्वजनिक रूप से एकत्रित होकर इफ्तार पार्टी न करें।
● कोरोना संक्रमण के फैलने के दृष्टिगत मस्जिदों में जाकर नमाज पढना पहले ही मना है। रमजान माह में भी नमाज घर में ही पढ़ी जाये। किसी भी वक्त की नमाज के लिए आस-पड़ोस के लोगों को इकट्ठा होकर नमाज पढना प्रतिबंधित है।
तरावीह व नमाज अपने- अपने घरों में ही पढ़ने हेतु बताया जाये।

● सभी क्षेत्राधिकारीयों को अपने अपने सर्किल में भ्रमण कर सोशल डिस्टनसिंग का पूर्ण रूप से पालन कराने एवं जरूरत मंदो को सभी प्रकार का राशन वितरण करने संबंधी कार्य को सुचारू रूप से कराने हेतु भी निर्देशित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.