Friday, July 19, 2024
Latest:
हरिद्वार

‘विश्व मानवाधिकार दिवस’ पर जनसेवी भावना पांडे ने दिया विशेष संदेश

हरिद्वार। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी, जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष एवं हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र से जेसीपी की प्रत्याशी भावना पांडे ने ‘विश्व मानवाधिकार दिवस’ के अवसर पर आमजन को जागरूक करने हेतु विशेष संदेश दिया है।

 

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में जेसीपी प्रत्याशी भावना पांडे ने कहा- आप सभी को ‘विश्व मानवाधिकार दिवस’ की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। हमारे देश के संविधान में हर मानव का अधिकार “मौलिक अधिकार” के रूप में निश्चित किया गया है। “विश्व मानवाधिकार दिवस” के अवसर पर हम सभी अपने अधिकारों और कर्तव्यों को समझें और देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने 10 दिसंबर, 1948 को विश्व मानवाधिकार घोषणा पत्र जारी कर प्रथम बार मानवों के अधिकार के बारे में बात रखी थी। हालांकि आधिकारिक तौर पर इस दिन की घोषणा 1950 में हुई। वहीं, भारत में 28 सितंबर, 1993 से मानव अधिकार कानून अमल में लाया गया था और 12 अक्तूबर, 1993 को ‘राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग’ का गठन किया गया था, लेकिन संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 10 दिसंबर 1948 को घोषणा पत्र को मान्यता दिए जाने पर 10 दिसंबर का दिन मानवाधिकार दिवस के लिए निश्चित किया गया।

जनसेवी भावना पांडे ने कहा कि आइये, ‘विश्व मानवाधिकार दिवस’ के अवसर पर आज हम सब मिलकर देश में मानवाधिकारों के प्रति जागरुकता फैलाने और उनके संरक्षण का संकल्प लें एवं देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *