प्रेरणा ग्राम संगठन की अध्यक्ष बनी रजनी पेटवाल

Spread the love

प्रेरणा ग्राम संगठन की अध्यक्ष बनी रजनी पेटवाल।

ऋषिकेश :-खदरी खडक माफ ग्राम पंचायत मे राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत गठित 5 समूहों को जोड़कर ब्लॉक समन्वयक नवीन कुमार के द्वारा ग्राम संगठन का गठन किया गया जिसके की अध्यक्ष रजनी पेटवाल ,सचिव संगीता कुलियाल, कोषाध्यक्ष पूनम रतूड़ी को बनाया गया। नवीन कुमार ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में महिला स्वयं सहायता समूहों एवं संगठन का रूप मे गठन करके महिलाओं को आर्थिक रूप से और सामाजिक रूप से आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है और आत्मा निर्भर बनाया जा रहा है
BDO अपूर्वा पांडेय प्रशिक्षु आईएएस ने कहा कि
प्रत्येक स्वयं सहायता समूह महिलाओं के मिनी बैंक के रूप में कार्य करता है। योजना के तहत समूहों को शुरुआत में 15 हजार रुपये व 24 बैठकों के बाद एक लाख रुपये की धनराशि रिवोल्विंग फंड के रूप में प्रदान की जाती है। समूह से जुड़ी महिला के बच्चों को दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अंतर्गत निशुल्क रोजगार आधारित कोर्स कराया जाता है। समूह के जरिए अम्मा भोजनालय व मनरेगा जैसी योजनाओं का संचालन भी किया जा सकता है। महिलाओं को आत्मनिर्भर करने के लिए स्वयं सहायता समूह बेहतरीन योजना है। सभी महिलाओं को इसका लाभ उठाना चाहिए।


इस बैठक में ग्राम प्रधान संगीत ,क्षेत्र पंचायत सदस्य,सी आर पी शीला नेगी, रेखा रायल, सरिता राणा, और समूह के सभी सदस्य. आशा जुगलान, जकगपति भंडारी, अरुण ध्यानी, अनिता देवी,विजया लक्ष्मी पंत उपस्थित रहे और ग्राम संगठन के पदाधिकारियों को सदस्यों के द्वारा सम्मानित किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.