प्रदेश में मनाया गया राज्य स्थापना दिवस , सीएम ने दिए कई तोहफे

Spread the love

प्रदेश में मनाया गया राज्य स्थापना दिवस , सीएम ने दिए कई तोहफे

देहरादून- प्रदेश में आज राज्य स्थापना दिवस मनाया गया । इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश के लोगों को कई तोहफे दिए। सीएम ने पीआरडी जवानों, उपनल कर्मियों का मानदेय बढ़ाया और विधवा, विकलांग तथा वृद्धावस्था पेंशन में इजाफा करने का एलान किया। वही पलायन की रोकथाम के लिए सीएम ने सीमांत क्षेत्र के लिए केंद्र की तर्ज पर मुख्यमंत्री सीमांत क्षेत्र विकास योजना और प्रधानमंत्री कृषि विकास योजना की तर्ज पर मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना शुरू करने की भी घोषणा भी की। साथ ही प्रदेश में जल्द ही भूमि बंदोबस्त कराने की भी घोषणा की। परेड ग्राउंड में भारत भारती समारोह में मुख्यमंत्री ने हर वर्ग को किसी न किसी रूप में छूने की कोशिश की।

भूमि बंदोबस्तः नौ लाख किसानों को फायदा

प्रदेश में पर्वतीय प्रदेशों में चकबंदी की योजना बंदोबस्त न होने कारण परवान नहीं चढ़ पा रही है। इससे पहाड़ों के नौ लाख किसान खेती के टुकड़ों में बंट जाने की समस्या से परेशान हैं। पर्वतीय जिलों में बंदोबस्ती 1961 में हुई थी। अब मुख्यमंत्री ने जल्द से जल्द भूमि बंदोबस्त कराने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके तहत पौड़ी और अल्मोड़ा से पायलट परियोजना शुरू की जाएगी।

सीमांत क्षेत्रों से पलायन पर रोक, नई योजना

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार की सीमांत क्षेत्र विकास योजना की तर्ज पर प्रदेश में मुख्यमंत्री सीमांत क्षेत्र विकास योजना को लागू करने का एलान किया। सीएम ने कहा कि इस योजना से सीमांत क्षेत्रों से पलायन रुकेगा।

पीआरडी जवानों, उपनल कर्मियों का मानदेय अब 600 रुपये

मुख्यमंत्री ने स्थापना दिवस पर उपनल के कर्मचारियों और पीआरडी जवानों को भी तोहफा दिया। इनका मानदेय प्रति दिन 535 रुपये से बढ़ाकर 600 रुपये करने का एलान मुख्यमंत्री ने किया। सीएम की इस घोषणा से करीब 23000 उपनल कर्मचारियों को फायदा होगा.

लोक कलाकारों का मानदेय बढ़ाया
लोक कलाकारों में टीम लीडर का मानदेय 500 से बढ़ाकर 700 रुपये और अन्य कलाकारों का मानदेय 400 से बढ़ाकर 600 रुपये घोषित किया गया।

वृद्धावस्था, विकलांगता और विधवा पेंशन में 200 रुपये का इजाफा
समाज कल्याण विभाग के तहत मिलने वाली वृद्धावस्था, विकलांगता और विधवा पेंशन में दो सौ रुपये की वृद्धि की जाएगी। यह वृद्धि एक जनवरी 2020 से लागू होगी।

सीएम की अन्य घोषणाएं.

1. इको टूरिज्म नीति बनेगी।
2. कामकाजी महिलाओं के बच्चों की देखभाल के लिए सेलाकुई और रुद्रपुर में हास्टल का निर्माण।
3. दीनदयाल एकीकृ त भूकंप सुरक्षा कार्यक्रम लागू किया जाएगा।
4. मिशन इंद्रधनुष में अति संवेदनशील क्षेत्रों में स्वास्थ्य के अलावा अन्य सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए सर्व उत्थान सर्व समृद्धि अभियान का भी एलान।
5. पशुओं का बीमा कराने के लिए बीमा धनराशि की गैप फंडिंग की जाएगी।
6. शहरों की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना बनाने का भी सीएम ने एलान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.