वन मंत्री डॉ हरक सिंह रावत द्वारा कोटद्वार राजकीय महाविद्यालय प्रो० डॉ प्रीति रानी मित्तल व प्रो० डॉ अंशिका बंसल द्वारा रचित पुस्तक “Income tax Law and Practice” का विमोचन किया,,,।

कोटद्वार गढ़वाल – कोटद्वार राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ प्रीति रानी मित्तल एवं असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अंशिका बंसल की पुस्तक ” इनकम टैक्स लॉ एंड प्रैक्टिस ” का विमोचन प्रदेश के कबीना मंत्री डॉ हरक सिंह रावत के कर कमलों द्वारा किया गया। इस मौके पर मंत्री डॉ हरक सिंह रावत ने कहा कि पुस्तक छात्रों के लिए उपयोगी होगी इसके माध्यम से छात्रों को इनकम टैक्स जैसे विषय को समझने में सरलता होगी। इस अवसर पर उन्होंने डॉ प्रीति रानी मित्तल एवं डॉक्टर बंसल के प्रयासों की सराहना की

 


विमोचन पुस्तक

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पंवार ने इस अवसर पर पुस्तक के लेखकों की सराहना करते हुए कहा कि महाविद्यालय के अन्य प्राध्यापकों को भी इससे प्रेरणा लेनी चाहिए और इस क्रम में आगे बढ़ना चाहिए। इस अवसर पर डॉ प्रीति रानी मित्तल एवं डॉक्टर बंसल ने बताया कि हमारी प्राचार्य मैडम प्रोफेसर जानकी पवांर ने इस पुस्तक को लिखने के लिए हमें समय-समय पर बहुत प्रेरित किया है। उन्होंने कहा है कि इनकम टैक्स सरकार की आय का स्रोत है यह राजस्व एकत्रित करने का सबसे बड़ा एवं महत्वपूर्ण साधन है परंतु यह एक जटिल विषय है। यह एक ऐसा विषय है जो प्रत्येक करदाता को जीवन के हर कदम पर हर कदम पर प्रभावित करता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस जटिल एवं विषय को सरल एवं रोचक भाषा में छात्रों एवं पाठकों को उपलब्ध कराने की कोशिश की गई है, हमने इस विषय को तार्किक सरल और सुबोध भाषा में प्रस्तुत किया है। इस पुस्तक में निर्धारण वर्ष 2020-21 से संबंधित आयकर के सभी प्रावधानों का वर्णन किया है सभी अध्याय के अंत में दीर्घ, लघु एवं अति लघु प्रश्नों के साथ-साथ बहुविकल्पी प्रश्न एवं क्रियात्मक प्रश्नों को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया गया है।इस पुस्तक में 295 क्रियात्मक एवं 319 इलस्ट्रेशन देकर सभी अध्यायों में छात्रों को पर्याप्त मात्रा में प्रैक्टिस प्रश्न अध्ययन के लिए प्रदान किए गए हैं, प्रश्नों तथा इलस्ट्रेशन को सरल प्रश्नों से कठिन प्रश्नों के क्रम में व्यवस्थित किया गया है। लीडिंग केस और सर्कुलर देकर इस पुस्तक को और अधिक विश्वसनीय बनाने की कोशिश की गई है। यह पुस्तक विद्यार्थी गण एवं आयकर विषय से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति के लिए उपयोगी होगी। पुस्तक विमोचन के शुभ अवसर पर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के डॉ सुनीता नेगी, डॉ तनु मित्तल, डॉक्टर सरिता नेगी डॉक्टर लता खेड़ा डॉ अरूणिता, डॉ अमित जायसवाल, डॉ आदेश कुमार व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *