देहरादूनस्वरोजगार

सचिवालय में प्रभारी मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश से उनके कक्ष में आईफैड की सुपर विजन मिशन टीम ने कंट्री लीडर श्रीमती मीरा मिश्रा के नेतृत्व में मुलाकात की।

देहरादून;-आज शुक्रवार को सचिवालय में प्रभारी मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश से उनके कक्ष में आईफैड की सुपर विजन मिशन टीम ने कंट्री लीडर श्रीमती मीरा मिश्रा के नेतृत्व में मुलाकात की।
प्रभारी मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश द्वारा आईफैड परियोजना की सहायता से उत्तराखण्ड ग्राम्य विकास विभाग द्वारा गरीबी उन्मूलन तथा जलागम द्वारा संचालित कार्यक्रमों की अद्यतन प्रगति की जानकारी आईफैड टीम से प्राप्त की गयी। टीम द्वारा दो ग्रुपों में टिहरी जनपद के चम्बा, जौनपुर, देहरादून के कालसी तथा उत्तरकाशी के भटवाड़ी विकास खण्ड व अल्मोड़ा के ताड़ीखेत एवं हवालबाग, नैनीताल के बेताल घाट विकासखण्ड के गांवों में परियोजना के संचालित कार्यक्रमों का 05 दिवसीय भ्रमण कर निरीक्षण किया गया। टीम द्वारा अवगत कराया गया, कि उनके द्वारा पात्र परिवारों से फीडबैक लिया गया तथा अच्छे परिणाम दिखने को मिले। प्रभारी मुख्य सचिव ने मिशन टीम को आगामी अप्रैल माह में पुनः भ्रमण के लिए आमंत्रित किया। टीम द्वारा अवगत कराया गया कि परियोजना की संपूर्ण जारी धनराशि का वर्तमान तक कार्यदायी संस्थाओं द्वारा लगभग 78 प्रतिशत उपयोग कर लिया गया है, तथा मात्र 22 प्रतिशत धनराशि व्यय हेतु अवशेष बची है, जिसका उपयोग किया जा रहा है। ज्ञातव्य है कि वर्ष 2013-14 से 2021 तक स्वीकृत इस परियोजना के माध्यम से ग्रामीणों के आजीविका सुधार एवं जलागम विकास कार्यों के लिए प्रतिवर्ष लगभग 150 करोड़ की धनराशि उपयोग की जाती है, जिसके द्वारा प्रदेश के चयनित 44 विकासखण्डों मे गरीबी उन्मूलन के कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। ज्ञातव्य है कि परियोजना में समूह के आजीविका संवर्द्धन हेतु रिवाल्विंग फण्ड के रूप में 4000 रूपये की धनराशि प्रति परिवार मदद की जाती है। परियोजना में आजीविका संवर्द्धन हेतु योजना में सम्मिलित परिवारों हेतु खाद्य प्रणाली विकसित करने में सहयोग, गैर कृषि गतिविधियों में सहयोग तथा व्यावसायिक प्रशिक्षण के माध्यम से नकद आय प्राप्त करने की रणनीति के तहत कार्य किया जाता है।
प्रभारी मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश द्वारा मुख्य परियोजना निदेशक/परियोजना निदेशक श्री अरविंद सिंह ह्यांकी एवं श्रीमती नीना ग्रेवाल एवं अपर सचिव ग्राम्य विकास डा. राम विलास यादव से परियोजना की अद्यतन प्रगति की जानकारी प्राप्त की गई।
बैठक में आईफैड सुपरविजन मिशन के मिशन लीडर श्री दीवान आलमगीर, मार्केटिंग मिशन सदस्य श्री नीरज शर्मा, जलागम विकास मिशन सदस्य क्रिस्टीनो लोबो, मुख्य वित्तीय प्रबंधक कार्लों स्पीलेनो एवं प्रबंधक मानव संसाधन श्री महेन्द्र सिंह यादव ने प्रतिभाग किया।

Rajnish Kukreti

About u.s kukreti uttarakhandkesari.in हमारा प्रयास देश दुनिया से ताजे समाचारों से अवगत करना एवं जन समस्याओं उनके मुद्दो , उनकी समस्याओं को सरकारों तक पहुॅचाने का माध्यम बनेगा।हम समस्त देशवासियों मे परस्पर प्रेम और सदभाव की भावना को बल पंहुचाने के लिए प्रयासरत रहेगें uttarakhandkesari उन खबरों की भर्त्सना करेगा जो समाज में मानव मानव मे भेद करते हों अथवा धार्मिक भेदभाव को बढाते हों।हमारा एक मात्र लक्ष्य वसुधैव कुटम्बकम् आर्थात समस्त विश्व एक परिवार की तरह है की भावना को बढाना है। हम लोग किसी भी प्रतिस्पर्धा में विस्वास नही रखते हम सत्यता के साथ ही खबर लाएंगे। हमारा प्रथम उद्देश्य उत्तराखंड के पलायन व विकास पर फ़ोकस रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *