*आम जनमानस में पुलिस के प्रति भरोसा व सम्मान को कर्मी करे सजगता से कार्य: डीजीपी* *अर्जुन सिंह भंडारी*

उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक द्वारा वर्दी के प्रति आम जनता का भरोसा व विश्वास जीतने को लगातार पुलिस कर्मियों में संवेदनशीलता लाने व आम जनता के दिल मे वर्दी के प्रति विश्वास जगाने को उनसे संवाद स्थापित कर रहे है।पहाड़ी जनपदों में आम जनता के मध्य वर्दी की छवि को बेहतर बनाने को पुलिस महानिदेशक इन दिनों पहाड़ी जनपद के दौरे में है।

कल उनके द्वारा जनपद चमोली व रुद्रप्रयाग भ्रमण के दौरान आम जनता से संवाद किया गया। उनके द्वारा आम जनता से पुलिस संबंधी समस्याओं को सुना गया व उनके द्वारा सुझाये गए सुझावों को प्राथमिकता के आधार पर उनके निराकरण का भरोसा दिलाया।पहाड़ी युवाओं में भी बढ़ती नशे की लत व उसके दुष्प्रभावों पर पुलिस महानिदेशक द्वारा आम जनता से पुलिस के नशे के खिलाफ अभियान में उनके सहयोग की अपील की है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में ड्रग्स एक बहुत बड़ी समस्या है। इसका समाज पर भी कुप्रभाव पड़ रहा है। युवाओं को समझाना होगा कि ड्रग्स मजा नहीं सजा है। इसके लिए पुलिस कार्यवाही के साथ ही जन जागरूकता बेहद जरूरी है। ड्रग्स की सप्लाई चेन को तोड़ा जाना है, साथ ही डिमाण्ड पर भी सतर्क दृष्टि रखते हुए अंकुश लगाया जाना है जिसके लिए उन सभी को पुलिस की सहायता करनी होगी। इसके साथ ही उन्होंने साइबर क्राइम व ट्रैफिक जैसे मुद्दों पर भी उन सभी के सहयोग की उम्मीद की है।

इस दौरान पुलिस महानिदेशक ने कहा कि सभी पुलिस कर्मी आम जनता की सेवा में अपना सर्वस्व लगा रहे है, किन्तु कोई भी कार्य बिन जनता के सहयोग के पूरा नही हो सकता। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा आम जनता को परेशान नही किया जाएगा किन्तु आम जनता के बीच पनप रहे अपराधियों को पुलिस द्वारा बख्शा भी नही जाएगा। पर्वतीय क्षेत्रों में परंपरागत अपराधों पर सतर्क दृष्टि रखने और नियंत्रण के साथ-साथ पुलिस साइबर अपराध से निपटने के लिए भी तैयार है।

पुलिस महानिदेशक द्वारा इस दौरान दोनों जनपदों के पुलिसकर्मियों से भी उनकी समस्याओं संबंधी वार्तालाप की व उनके जनपदों में अपराधों नियंत्रण के लिए निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने कहा कि हर कार्मिक को जन सेवा के लिए बड़ी संवेदनशीलता से कार्य करना चाहिए। हर कार्मिक अपने कर्तव्यों एवं व्यवहार के प्रति संवेदनशील और सजग बनें, जिससे आम जन मानस में पुलिस के प्रति विश्वास और सम्मान की भावना बढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *