Saturday, July 27, 2024
Latest:
ऋषिकेशकोरोनादेहरादूनविकास नगरस्वास्थ्य

जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने अवगत कराया है जनपद में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं संक्रमण के प्रभाव के नियंत्रण हेतु प्रभावी कदम उठाये जा रहे है।

देहरादून:-  जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने अवगत कराया है जनपद में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं संक्रमण के प्रभाव के नियंत्रण हेतु प्रभावी कदम उठाये जा रहे है। जिलाधिकारी ने बताया कि संक्रमण के प्रभाव को रोकने के दृष्टिगत ऐसे क्षेत्रों जहां कोविड-19 के संक्रमण का प्रभाव अधिक है से आने वाले प्रवासियों को स्वास्थ्य जांच एवं सैम्पलिंग कराने के उपरान्त इन्सटीट्यूशनल क्वारेंटीन किया जा रहा है। इसी क्रम में आतिथि तक विभिन्न राज्यों के रेड जोन से आने वाले कुल 217 व्यक्ति जो मुम्बई, गुजरात तथा राजस्थान से आये हैं कोे इन्सटीट्यूशनल क्वोंरटीन किया गया है।  तथा  जो व्यक्ति आॅरेंज एवं ग्रीन जोन से जनपद में आ रहे हैं उनको होम क्वारेंटीन किया जा रहा है। अब तक जनपद में 6606 प्रवासियों को होम क्वारेंटीन किया गया है जिनकी विभिन्न टीमों के साथ ही विभिन्न स्तरों पर माॅनिटिरिंग की जा रही है।
जनपद देहरादून स्थित महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज रायपुर  से विभिन्न जनपदों के 148 व्यक्तियों को 6 बसों के माध्यम से सम्बन्धित जनपदों में भेजा गया, जिसमें उत्तरकाशी के लिए 20, टिहरी गढवाल के लिए 27, चमोली के लिए 41, रूद्रप्रयाग के लिए 25, पौड़ी गढवाल के लिए 35 व्यक्तियों को स्वास्थ्य परीक्षण एवं थर्मल स्क्रीनिंग के उपरान्त सम्बन्धित जनपदों हेतु भेजा गया।

जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के दृष्टिगत अन्य राज्यों से आने वाले स्वास्थ्य जांच उपरान्त संदिग्ध लक्षण पाये जाने वाले व्यक्तियों हेतु जनपद में अतिरिक्त इन्सटीट्यूशनल क्वोंरटीन सेन्टर तैयार  किये जाने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक आयोजित करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि नये तैयार किये जाने वाले इन्सटीट्यूशनल क्वारेंटीन सेन्टर मे सेनिटाइजेशन कराया जाय तथा तैनात कार्मिकों हेतु पर्याप्त सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराये जायं तथा जनपद की सीमाओं पर तैनात सैम्पल लेने हेतु स्वास्थ्य जांच टीम की संख्या और अधिक बढाई जाय। उन्होंने दूरभाष के माध्यम से समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत सभी शासकीय भवन, हाॅल तथा होटल व धर्मशालाओं को चिन्हित कर पर्याप्त इन्सटीट्यूशनल क्वारेंटीन सेन्टर तैयार कर लिये जायं। उन्होंने प्रत्येक क्वोरंटीन सेन्टर में ठहराये जाने वाले व्यक्तियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने, सेन्टर में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, पर्याप्त मात्रा में भोजन तथा सुरक्षा उपकरण की समुचित व्यवस्था कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक नगर को निर्देशित किया कि इन्सटीट्यूशनल क्वारेंटीन में जाने वाले व्यक्ति यदि निर्धारित नियमों का उल्लंघन करते पाया जाते हैं तो सम्बन्धित के विरूद्ध आपदा प्रबन्धन अधिनियम एवं महामारी अधिनियम में वर्णित प्राविधानों के अन्तर्गत कड़ी कार्रवाही की जाय।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ मीनाक्षी जोशी, अपर जिलाधिकारी (वि/रा) बीर सिंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी (प्र) रामजी शरण शर्मा, पुलिस अधीक्षक नगर श्वेता चैबे
उपस्थित रहे।

◆◆◆◆◆◆◆
आज कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत 112 सैम्पल जाचं हेतु भेजे गये तथा 100 सैम्पल प्राप्त हुए जिनमें 4 व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में कोरोना पाॅजिटिव संक्रमितों की संख्या 51 हो गयी है, जिनमें 29 व्यक्ति स्वस्थ हो गये हैं तथा वर्तमान में 21 व्यक्ति उपचाररत् हैं।
जनपद में आज आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा कुल 28500 व्यक्तियों की सामुदायिक निगरानी की गयी। जिसमें  जनपद में होम क्वारेंटीन किये गये 493 व्यक्तियों की निगरानी भी सम्मिलित है।
कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत लाॅक डाउन अवधि के दौरान जनपद में बनाये गये 3 राहत शिविरों में ठहरे हुए 101 व्यक्तियों का चिकित्सकों एवं परामर्शदाताओं द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण उपरान्त कांउसिलिंग प्रदान की गयी। आज विभिन्न ड्यूटियों में तैनात कार्मिकों को 161 एन-95 मास्क, 550 ट्रिपल लेयर मास्क, 65 पीपीई किट, 700 वीटीएम वायल,  1140 एग्सामिनेशन गलब्स तथा 138 सेनिटाइजर वितरित किये गये। विज्ञप्ति जारी किये जाने तक कुल 84 व्यक्तियों की रैण्डम सैम्पलिंग संकलित की गयी जिनमें, आशारोड़ी चैकपोस्ट पर 28, कुल्हाल चैक पोस्ट पर 8, रायवाला चैकपोस्ट पर 13 और महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज रायपुर में 35 सैम्पल शामिल हैं

 

◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆

Rajnish Kukreti

About u.s kukreti uttarakhandkesari.in हमारा प्रयास देश दुनिया से ताजे समाचारों से अवगत करना एवं जन समस्याओं उनके मुद्दो , उनकी समस्याओं को सरकारों तक पहुॅचाने का माध्यम बनेगा।हम समस्त देशवासियों मे परस्पर प्रेम और सदभाव की भावना को बल पंहुचाने के लिए प्रयासरत रहेगें uttarakhandkesari उन खबरों की भर्त्सना करेगा जो समाज में मानव मानव मे भेद करते हों अथवा धार्मिक भेदभाव को बढाते हों।हमारा एक मात्र लक्ष्य वसुधैव कुटम्बकम् आर्थात समस्त विश्व एक परिवार की तरह है की भावना को बढाना है। हम लोग किसी भी प्रतिस्पर्धा में विस्वास नही रखते हम सत्यता के साथ ही खबर लाएंगे। हमारा प्रथम उद्देश्य उत्तराखंड के पलायन व विकास पर फ़ोकस रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *