उत्तराखंडकारोबारदेहरादूनराष्ट्रीय

एक अच्छी पहल अब डाकघर से भी निकाल सकेंगे अपना बैंक का पैसा ।

 देहरादून:-अगर आपका पैसा बैंक में जमा है तो अब आप उसे पोस्ट ऑफिस से भी निकाल सकेंगे इसके लिए बस जरूरी है कि आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक हो ।
बैंक घर से बहुत दूर है या बैंक में लंबी लाइन लगी है तो आपके लिए अच्छी खबर है कि अब आप बैंक खाते में जमा अपने पैसे को डाक घर से भी निकाल सकेंगे। यानी पैसा निकालने के लिए अब आपको बैंक जाना ही नहीं पड़ेगा। अपने घर के नजदीकी डाकघर से भी आप अपने बैंक अकाउंट का पैसा निकाल सकते हैं।

इसके लिए जरूरी है कि आपके बैंक खाते से आपका आधार लिंक होना चाहिए। यदि आपने अपने बैंक खाते से अपने आधार कार्ड को लिंक कराया है तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। पूरे देश में इसके लिए आधार इनबिल्ड पेमेंट सिस्टम लागू किया गया है।
श्री अनसूया प्रसाद चमोला, सहायक पोस्ट मास्टर जनरल, नोडल अधिकारी,IPPB, उत्तराखंड परिमंडल ने बताया कि बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए। इसके बाद व्यक्ति डाकघर से पैसा निकाल सकेगा। यह सब इंडिया पोस्ट पेमेंट योजना IPPB से संभव होगा। इस योजना के तहत देश के 1.55 लाख डाकघरों को जोड़ा जा रहा है। पोस्ट पेमेंट स्कीम के तहत बैंक के माध्यम से डाक विभाग देशभर में बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराएगा और इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी।

*गांव में पहुंचेगा बैंक*

India Post Payment Banks योजना गांव में ही बैंक को लेकर आएगी। दरअसल डाकघर की शाखाएं गांव-गांव तक हैं और इस योजना के बाद जब बैंक ग्राहक इन शाखाओं से भी पैसा निकाल सकेंगे। तो साफ है कि बैंक चलकर गांव पहुंच जाएगा यानी बैंक ग्राहक अपने गांव में ही डाकघर से पैसा निकाल सकेंगे। अगर आपको भी डाकघर में अपना खाता खुलवाना है तो इसके लिए सिर्फ न्यूनतम 100 रुपये और मोबाइल नंबर होना जरूरी है। इस तरह Post Office यानि डाकघर में Digital Payment की सुविधा भी मिलेगी।

भारतीय डाक सेवा से जुड़ा बैंक- इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) अपने उपभोक्ताओं को अत्याधुनिक मोबाइल बैंकिंग सुविधा देने के लिए अप्रैल से यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) से जुड़ने की तैयारी में है। यूपीआई एक त्वरित भुगतान प्रणाली है जिसे नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन आफ इंडिया द्वारा विकसित किया गया है। यूपीआई व्यक्ति को दो पक्षों के बैंक खातों के बीच तेजी से लेन देन की सुविधा प्रदान करता है।

जल्दी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) से जुड़ जाएगा जिससे आईपीपीबी के ग्राहक अपने खाते से किसी को भी भुगतान कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि आईपीपीबी में यूपीआई लागू होने से इस बैंक के ग्राहक आईआरसीटीसी पोर्टल पर रेल टिकट का भुगतान कर सकेंगे और साथ ही अन्य दुकानों पर क्यूआर कोड स्कैन कर सेवा या उत्पाद का भुगतान कर सकेंगे। अधिकारी ने बताया कि आईपीपीबी फास्ट टैग रिचार्ज की सुविधा पर भी काम कर रहा है और संभवतः अप्रैल महीने से बैंक के ग्राहक अपने खाते से फास्ट टैग का रिचार्ज कर सकेंगे। इसके लिए आईपीपीबी के एप्लीकेशन पर ही फास्ट टैग रिचार्ज की सुविधा शामिल करने पर काम चल रहा है।

वर्तमान में आईपीपीबी का खास जोर आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाने पर है। इसके तहत ग्राहक अपने बैंक खाते का पैसा किसी भी डाकघर से निकाल सकते हैं, बशर्ते उसका बैंक खाता आधार से जुड़ा हो।

 

◆◆◆◆◆ विज्ञापन◆◆◆◆◆

Rajnish Kukreti

About u.s kukreti uttarakhandkesari.in हमारा प्रयास देश दुनिया से ताजे समाचारों से अवगत करना एवं जन समस्याओं उनके मुद्दो , उनकी समस्याओं को सरकारों तक पहुॅचाने का माध्यम बनेगा।हम समस्त देशवासियों मे परस्पर प्रेम और सदभाव की भावना को बल पंहुचाने के लिए प्रयासरत रहेगें uttarakhandkesari उन खबरों की भर्त्सना करेगा जो समाज में मानव मानव मे भेद करते हों अथवा धार्मिक भेदभाव को बढाते हों।हमारा एक मात्र लक्ष्य वसुधैव कुटम्बकम् आर्थात समस्त विश्व एक परिवार की तरह है की भावना को बढाना है। हम लोग किसी भी प्रतिस्पर्धा में विस्वास नही रखते हम सत्यता के साथ ही खबर लाएंगे। हमारा प्रथम उद्देश्य उत्तराखंड के पलायन व विकास पर फ़ोकस रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *