क्राइमदेहरादून

थाना प्रेमनगर क्षेत्रान्तर्ग पड़ने वाले कॉलेज, हॉस्टल, प्राईवेट हॉस्टल गेस्ट संचालको की एक गोष्ठी आयोजित की गई,

देहरादून:– आज दि0 20.01.2020 को पुलिस अधीक्षक नगर महोदय द्वारा क्षेत्राधिकारी मसूरी, थानाध्यक्ष थाना प्रेमनगर, चौकी प्रभारी झाझरा की उपस्थिति में थाना प्रेमनगर क्षेत्रान्तर्ग पड़ने वाले कॉलेज, हॉस्टल, प्राईवेट हॉस्टल , पेईंग गेस्ट संचालको की एक गोष्ठी आयोजित की गई, जिसमें करीब 60-70 संचालको द्वारा प्रतिभाग किया गया, गोष्ठी के दौरान संचालको द्वारा कई समस्या व सुझाव दिये गये तथा पुलिस अधीक्षक नगर द्वारा उपस्थित समस्त संचालको को निम्नलिखित बिन्दुओं पर कार्यवाही किये जाने की अपेक्षा की गई । 1- अपने हॉस्टल/ पेईंग गेस्ट में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाय व पूरे परिसर को सीसीटीवी कैमरा से कवर किया जाय ।2- हॉस्टल/पेईंग गेस्ट में रहने वाले समस्त छात्र-छात्राओं का डाटा बेस तैयार कर डाटा बेस की एक प्रति थाना प्रेमनगर को उपलब्ध करायें । डाटा बेस में छात्र-छात्राओं की सम्पूर्ण जानकारी इन्द्राज की जाए।
3- हॉस्टल/ पैईंग गेस्ट को संचालित करने वाले स्टॉफ का भी पुलिस के माध्यम से सत्यापन कराया जाए।
4- हॉस्टल/पैईंग गेस्ट में छात्र- छात्राओं को एडमिशन देते वक्त पहले ही बता दिया जाए कि पुलिस द्वारा प्रदत्त नियमों का पालन करेगें तथा छात्रों से इस सम्बन्ध में एक अनुबन्ध पत्र लिया जाय ।
5- हॉस्टल / पैईंग गेस्ट हाउस संचालको को एक एडवाईजरी अलग से प्रेषित की जा रही है जिन्हें यह निर्देशित किया गया है कि अपने- अपने रिसेप्सन पर इस निर्देशिका को चस्पा करें ।
6- हॉस्टल/पैईंग गेस्ट हाउस में जो सुरक्षा कर्मी / गेटकीपर लगाया जाए उन्हें भी निर्देशित करें कि जो भी छात्र/ छात्रा हाँस्टल/पी0जी0 से अन्दर- बाहर जाये उनकी Entry रजिस्टर में करें तथा चैकिंग करें कि उनके पास कोई नशीला पदार्थ न हो ।
7- हॉस्टल /पी0जी0 में आने वाले स्वामी स्वीगी / जमैटो अन्य एजेन्सी के खाना सर्व करने वालों को भी गार्ड द्वारा चैक कर लिया जाए कि उनके पास भी कोई नशीला अवैध सामग्री न हो ।
8- प्रत्येक हॉस्टल/पी0जी0 के संचालक यह सुनिश्चित करें कि रात्रि 10.00 बजे के बाद कोई भी छात्र-छात्रा बिना उचित कारण के बाहर न जाये ।
9- यदि रात्रि में कोई छात्र चैकिंग के दौरान बिना बजह के संदिग्ध अवस्था में घूमता पाया जाता है तो सम्बन्धित छात्र के साथ-साथ हॉस्टल/पी0जी0 संचालको के विरूद्ध भी विधिक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
10- प्रत्येक हॉस्टल/पी0जी0 संचालक सुनिश्चित कर लें कि उनके यहाँ जितने छात्र हॉस्टल में पढ़ते है वही उपस्थित व मौजूद रहे इसके अलावा यदि कोई छात्र/ छात्रा रहते है तो उसका उचित कारण अपने आगन्तुक रजिस्टर में इन्द्राज करें।
11- यदि किसी काँलेज के पास छात्रो की रहने की अपनी व्यवस्था न हो और कालेज अपने छात्रों की निजी हॉस्टल में रूकने की व्यवस्था करते हैं तो उसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी कालेज प्रशासन की होगी ।

वार्ता के दौरान उपस्थित हॉस्टल / पी0जी0 संचालको द्वारा सुझाव दिया गया कि अक्कसर छात्रों द्वारा Swigi जैमेटो जैसी सर्विस के माध्यम से भी नशे शराब आदि मंगायी जा रही है जिनकी विधिवत चैकिंग की जानी चाहिये इसके अलावा संचालकों द्वारा यह भी बताया गया कि हॉस्टल, कालेजों के आस पास स्थित दुकानों, मेडिकल स्टोरों पर भी सिगरेट तम्बाकू की आड़ में नशे की सामग्री छात्रों को मुहैया करायी जा रही है तथा संचालकों द्वारा नन्दा की चौकी से विधौली, डूंगा, धूलकोट, सुद्वौवाला क्षेत्र में समय-समय पर पुलिस की पैट्रोलिंग कार द्वारा गस्त करने की मांग की गयी । जिस सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक नगर महोदय द्वारा प्रेमनगर एक शिक्षण संस्थान का Hub बन गया है, यहाँ पर स्थानीय जनता व प्रत्येक छात्र-छात्रा को सुरक्षा प्रदान करना थाना पुलिस का कर्तव्य है, इस वजह से सम्पूर्ण विधौली / नन्दा की चौकी, सुद्धौवाला, माण्ड़ुवाला क्षेत्र में पुलिस की पैट्रोलिंग समय-समय पर की जायेगी। हॉस्टल/कालेज/ पी0जी0 के आस पास के होटल दुकान व मेडिकल स्टोर को चैंक करेंगे कि कही कोई नशीला पदार्थ छात्रों को तो नही बंच रहा है । गोष्ठी मंल उपस्थित क्षेत्राधिकारी मसूरी, थानाध्यक्ष प्रेमनगर व चौकी प्रभारी झाझरा को निर्देशित किया गया है कि विधिवत रूप से Swigi जैमेटो आदि सर्विस देने वाले वाहनों की चैकिंग की जाय, यदि कोई नशीला पदार्थ मिलता है तो सम्बन्धित के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करें तथा हॉस्टल, कालेजो के आस-पास स्थित दुकानों एवं ढाबो को भी चैंक करें यदि नशीला पदार्थ का या सिगरेट/हुक्काबार का समान मिलता है तो सम्बन्धित धाराओं में व कोटपा में चालान किया जाय तथा समयानुसार विधोली, डूंगा, धूलकोट, माण्डूवाला, सुद्धौवाला व नन्दा की चौकी पर पुलिस की पैट्रोलिंग व गस्त में इजाफा किया जाय । मौके पर उपस्थित समस्त संचालकों को अवगत कराया गया कि बहुत जल्द कण्डोली –विधौली में एक पुलिस चौकी की स्थापना की जा रही है जिससे इस क्षेत्र में पुलिस की Visibility अधिक होगी तथा जनता को सहयोग प्रदान करेगी ।

Rajnish Kukreti

About u.s kukreti uttarakhandkesari.in हमारा प्रयास देश दुनिया से ताजे समाचारों से अवगत करना एवं जन समस्याओं उनके मुद्दो , उनकी समस्याओं को सरकारों तक पहुॅचाने का माध्यम बनेगा।हम समस्त देशवासियों मे परस्पर प्रेम और सदभाव की भावना को बल पंहुचाने के लिए प्रयासरत रहेगें uttarakhandkesari उन खबरों की भर्त्सना करेगा जो समाज में मानव मानव मे भेद करते हों अथवा धार्मिक भेदभाव को बढाते हों।हमारा एक मात्र लक्ष्य वसुधैव कुटम्बकम् आर्थात समस्त विश्व एक परिवार की तरह है की भावना को बढाना है। हम लोग किसी भी प्रतिस्पर्धा में विस्वास नही रखते हम सत्यता के साथ ही खबर लाएंगे। हमारा प्रथम उद्देश्य उत्तराखंड के पलायन व विकास पर फ़ोकस रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *