अजब गजब:एक ऐसा देश जहां के लोग बकरी के मल से कमाते हैं लाखों रूपये

Spread the love

सोशल मीडिया – आमतौर पर जब बकरियां मल त्याग करती हैं तो या तो उन्हें कहीं फेंक दिया जाता है या उनका इस्तेमाल खाद की तरह खेतों में किया जाता है, लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां के लोग इनके मल से ही लाखों रुपये कमा रहे हैं। यहां बकरियों का मल बड़ा ही कीमती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्या होता है इन बकरियों के मल में, जिससे लाखों की कमाई हो रही है।

दरअसल, अफ्रीकी देश मोरक्को में बकरियां एक खास पेड़ पर चढ़ जाती हैं और उनके फल को बड़े चाव से खाती हैं। बकरियों के मालिक भी उन्हें पेड़ों पर चढ़ने से नहीं रोकते, क्योंकि इन्ही पेड़ों का फल खाने के बाद इनके मल की कीमत लाखों में पहुंच जाती है।

अब आप सोच रहे होंगे  कि आखिर ऐसा कौन सा पेड़ है, जिसका फल खाने के बाद बकरियां अपने मल को लाखों का बना देती हैं। तो आपको बता दें कि ये आर्गन के पेड़ होते हैं। इनमें लगने वाले फल बकरियों का बहुत भाते हैं, लेकिन वो इनके बीज को पचा नहीं पाती हैं और उन्हें मल त्याग करके अपने शरीर से निकाल देती हैं। इसके बाद बकरियों के मालिकों का लाखों कमाने का काम शुरू होता है।

 

जब बकरियां मल त्याग करती हैं तो उनके मालिक उन्हें इकट्ठा करते हैं और घर ले जाकर उनमें से आर्गन के बीजों को अलग किया जाता है। फिर बीजों के अंदर मौजूद फली को निकाला जाता है और उन्हें भूनने के बाद हाथ से चलने वाली चक्की में उन फलियों को पिसा जाता है, जिससे तेल निकलता है। इसे आर्गन का तेल कहते हैं, जिसका इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों को बनाने में किया जाता है। इस तेल की कीमत 60-70 हजार रुपये प्रति लीटर के आसपास होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.