मीडिया को डराने का हथियार बन गए अवमानना मामले : हाईकोर्ट ने सख्त टिप्पणी के साथ दो पत्रकारों और एक अंग्रेजी दैनिक के खिलाफ मामलों की सुनवाई रदद् की।

Spread the love

मदुरे। मीडिया पर बढ़ते अवमानना के मामले पर मद्रास हाई कोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि ऐसे केस कुछ राजनीतिक और कारोबारियों के लिए मीडिया को डराने का हथियार बन गए हैं। हाईकोर्ट ने इस कड़ी टिप्पणी के साथ ही दो पत्रकारों और एक अंग्रेजी दैनिक अखबार के खिलाफ चल रही अवमानना मामले की सुनवाई रद्द कर दी जस्टिस जी आर स्वामीनाथन ने हाल ही में इन मामलों को खारिज करते हुए कहा अपराधिक मानहानि के मामले उन कारोबारी संस्थान और ताकतवर राजनेताओं के लिए धमकाने का एक साधन बन गए जिनके हाथ काफी लंबे हैं। जज ने रिपोर्टिंग में मात्र मामूली गलतियों को देखते हुए कहा कि अभियोजन पक्ष ऐसी मामले गलती पर अदालती कार्रवाई शुरू करने का औचित्य साबित नहीं कर सकते हमेशा गलतियों को सुधारा जा सकता है । हालांकि यह सुधार तथ्यों और परिस्थितियों पर निर्भर करेगी ।
क्या था यह मामला
अखबार में 2015 खनन में अनियमितता बरतने को लेकर हाईकोर्ट में याचिका के आधार पर एक रिपोर्ट छपी थी जिसे लेकर विवि मिनरल्स कंपनी ने अखबार के खिलाफ अवमानना के केस किए थे
बाद में मामला हाईकोर्ट चला गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.