भटवाड़ीसैंड में केदारनाथ सोवेनियर व हस्तकला ग्रोथ सेंटर का उदघाटन किया गया। लक्ष्मण सिंह नेगी

केदारनाथ सोवेनियर व हस्तकला ग्रोथ सेंटर का उदघाटन करते हुए मुख्य अतिथि विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा महिलाओं के लिए रोजगार की दिशा में नवीन पहल है। स्थानीय स्वयं सहायता समूह की महिलाओ के लिए ग्रोथ सेंटर में स्थापित आधुनिक तकनीक के सफल प्रयोग से रोजगार सृजन में उम्मीद का पत्थर साबित होगा।


जिलाधिकारी ने कहा कि केदारनाथ सोवेनियर ग्रोथ सेंटर के संचालन के लिये जागरूक स्वयं सहायता समूह, परकंडी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रशिक्षण के लिए आईटीआई के कार्यदेशक भास्करानंद पुरोहित को मास्टर ट्रेनर के रूप में चयनित किया गया है जिनके द्वारा सीएनसी थ्री डी लेज़र कटिंग मशीन में महिलाओं को विभिन्न प्रकार के डिज़ाइन बनाने सिखाये जाएंगे।
मुख्यविकास अधिकारी भरत चंद्र भट्ट ने कहा कि स्थानीय संसाधनों के अनुरूप व यात्रा के दृष्टिगत ग्रोथ सेंटर बनाया गया है जो अब पहाड़ के लिये ग्रामीण विकास का केंद्र बनेंगे। ग्रोथ सेंटर का उद्देश्य है कि स्थानीय उत्पादों की बिक्री उनके घर के पास ही हो तथा संबंधित को अच्छी कीमत मिल पाए। साथ ही ग्रोथ सेंटर के संचालन के लिए परकंडी ग्राम की जागरूक स्वयं सहायता समूह का चयन किया गया है। इस समूह की महिलाओ द्वारा ग्रोथ सेंटर में ही केदारनाथ सोवेनियर का उत्पाद तैयार कर बेचा जाएगा।

स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष आशा नौटियाल ने बताया कि केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेन्टर से समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगी। उन्होंने ग्रोथ सेंटर के लिए जिला प्रशासन व ग्राम्य विकास विभाग का विशेष धन्यवाद ज्ञापित किया। समूह में 12 महिलाएं है, सभी के द्वारा पूर्ण मनोयोग से सेंटर का संचालन किया जाएगा।
समेकित बाल विकास योजना के अंतर्गत अभिनव पहल में केदारनाथ सोवेनियर नाम से ग्रोथ सेंटर स्वीकृत हुआ है जिसका निर्माण 30 लाख की धनराशि से भटवाड़ीसैंड, जिला उद्योग केंद्र के समीप किया गया है।
इस अवसर पर सीडीओ भरत चंद्र भट्ट, डीडीओ मनविंदर कौर,सीवीओ डॉ रमेश सिंह नितवाल, एल डी एम शंकर शर्मा, निदेशक आरसेटी वी के गुप्ता, जीएम डी आई सी एच सी हटवाल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *