जीवों के संरक्षण के लिए बर्फीली बुग्यालों में वनकर्मियों की पेट्रोलिंग – 

Spread the love

जीवों के संरक्षण के लिए बर्फीली बुग्यालों में वनकर्मियों की पेट्रोलिंग –

बर्फीले बुग्यालों में गश्त कर रहे वनकर्मी, पहली बार दल में महिला वनकर्मी भी हैं शामिल,दुर्लभ कस्तूरी मृग,हिम तेंदुआ के संरक्षण के लिए की जा रही है पेट्रोलिंग – नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के बफर जोन के उच्च हिमालयी बर्फ से लकदक् बुग्यालों में अब पार्क प्रशासन द्वारा अपनी लंबी दूरी की गश्त को बढ़ा दिया है।
इन दिनों नंदा देवी नेशनल पार्क के बफर जॉन से सटे सभी क्षेत्र लाता, मलारी,आदि जगहों में वन विभाग की टीम लगातार गश्त कर रही है,बड़ी बात ये है की इस गश्ती दल में नंदा देवी नेशनल पार्क की महिला वन कर्मीयों को टीम में पहली बार पेट्रोलिंग में शामिल किया जा रहा है ये दल कहीं-कहीं पर ग्लेशियर के ऊपर टीम पेट्रोलिंग का काम कर रही है। 3200 से 4000 मीटर की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में वन विभाग की टीम लगातार पेट्रोलिंग कर रही पार्क के वन क्षेत्र अधिकारी धीरज चंद्र बिष्ट ने बताया कि वन विभाग की टीम 22 से 25 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई पार करके बुग्यालों के अति दुर्गम क्षेत्रों में पहुंच रही है जहां कि वन्य तस्करों के छिपे होने की संभावना रहती है इन इलाकों में लगातार लंबी दूरी की गश्त किया जा रहा है इसके अलावा दुर्लभ जीव जंतुओं के संरक्षण के लिए भी राष्ट्रीय पार्क द्वारा नई – नई योजनाएं बनाई जा रही हैं।
कीड़ा जड़ी का सीजन शुरू होने से पहले वन विभाग सक्रिय हो गया है।वन पंचायत और वन भूमि में कीड़ा जड़ी  के लिए योजनाएं बनाई जा रही है इस बार अधिक बर्फबारी होने के बाद समय पर पेट्रोलिंग नहीं की गई है। जैसे-जैसे अब बर्फ पिघल रही है वैसे-वैसे वन विभाग ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पेट्रोलिंग शुरू कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.