कैबिनेट की बैठक लिया गया फैसला ,प्रदेश में बढ़ाये गए शराब के दाम

Spread the love

देहरादून- उत्तराखंड कैबिनेट ने शराब, पेट्रोलियम पदार्थों के दाम बढ़ाने पर अपनी मुहर लगा दी है। अब राज्य में शराब की बोतल 20 रुपये से 200 रुपये तक महंगी मिलेगी। जबकि ओवरसीज मंदिरा में 475 रुपये प्रति बोतल दाम बढ़ाये गया। इसके अलावा पेट्रोल में 2 रुपये और डीजल के एक रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है। बढ़ाये गए दामों से राज्य को करीब चार सौ करोड़ का राजस्व हासिल होगा। जीओ जारी होने के बाद बढ़ाये गए दाम लागू होंगे।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री आवास पर कैबिनेट बैठक आयोजित हुई। बैठक में कोरोना को लेकर चर्चा हुई। अब तक के कार्यों की समीक्षा करते हुए भावी योजनाओं के बारे में मंत्रियों ने अपनी राय दी। इस मौके पर मुख्यमंत्री रावत ने सभी मंत्रियों को कोरोना की जंग में जुटने को कहा। ताकि जनता को किसी भी तरह की परेशानी न हो। इस मौके पर कैबिनेट में राज्यहित को लेकर निम्न प्रस्तावों पर सहमति होने के बाद मुहर लगाई गई।

कैबिनेट के कुछ महत्वपूर्ण फैसले—

1- राज्य में शराब पर हेल्थ केयर टेक्स के रूप में देश मे बनने वाली शराब पर 20 से 200 रुपये तक, देशी शराब पर 20 कि वृद्धि और इम्पोर्टेड शराब पर बढ़ाये गए 475 रुपये। इस से राज्य को 250 करोड़ का अतिरिक्त होगा लाभ, शाशनादेश जारी होते ही होगा लागू।

2- राज्य में बाहर आने वाले लोगों की संख्या 1 लाख 70 हजार 252, आने वाले समय मे तेजी से बढ़ाई जाएगी यह संख्या। केन्द्र से बात कर के लंबी दूरी की ट्रेनों की मिली है स्वीकृति।

3- पेट्रोल और 2 रुपये ओर डीजल पर 1 रुपये बढ़ाये गए। पेट्रोल-74.55₹, डीजल-64.17₹

4- खाद्य आपूर्ति विभाग के तहत सेवा नियमावली 2020 संसोधन गयी है। पहले अधिस्थ सेवा चयन की लोक सेवा आयोग से होगा।

5-एचएनबी मेडिकल यूनिवर्सिटी में सेवा नियमावली बनाई गई, पूर्व में नही थी नियावली।

6- एचएनबी मेडिकल यूनिवर्सिटी की सेवा नियमावली में कुलपति की आयु 65 से 70 की गई।

7-गांव लौटे प्रवासियों के लिए स्वरोजगार की महत्वपूर्ण योजनाओं पर लगाई मुहर

8-मेडिकल यूनिवर्सिटी की नियमावली पर भी कैबिनेट ने लगाई अपनी मुहर

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.