*कोटद्वार डकैती का पुलिस ने किया खुलासा,पाँच गिरफ्तार* *(अर्जुन सिंह भंडारी)*

कोटद्वार-:जनपद पौड़ी जिले के कोटद्वार में एक परिवार को बंधक बनाकर हथियार की नोक पर घर से लाखों रुपये के जेवरात लूटने के मामले में कोटद्वार पुलिस द्वारा खुलासा करते हुए अंतर्राज्यीय गिरोह के पाँच डकैतों को मुजफ्फनगर ,उ0प्र0 से गिरफ्तार किया है,एक अन्य फरार अभियुक्त की तलाश की जा रही है। पुलिस ने आरोपियों के पास से लूट का माल भी बरामद कर लिया है।

सनद है कि जनपद पौड़ी के कोटद्वार के सिताबपुर में बीती 25 दिसंबर 2020 की प्रातः प्रमोद कुमार प्रजापति के आवास पर पांच हथियार बन्द लोगों ने परिवार के सदस्यों को बंधक बनाकर और हथियारों की नोक पर उनसे लाखों रुपये की नकदी व जेवरात की लूट की थी। अपराध की गम्भीरता को देखते हुये पुलिस उपमहानिरीक्षक, गढ़वाल परिक्षेत्र ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल द्वारा अभियोग के सफल अनवरण के लिए अपर पुलिस अधीक्षक एवं क्षेत्राधिकारी, कोटद्वार के नेतृत्व में 07 पुलिस टीमों का गठन कर मामले के जल्द खुलासे के आदेश दिए थे। पुलिस टीमों द्वारा तकनीकी सहायता एवं सुरागरसी पतारसी कर 09 दिनों के लगातार अथक प्रयास के बूते कल रविवार को अभियोग में संलिप्त अभियुक्त 1. राजकुमार उर्फ छोटा(33) पुत्र जयवीर निवासी बरवाला थाना शाहपुर जिला मुजफ्फरनगर (उ0प्र0)।
2-कपिल कुमार उर्फ रावण(25) पुत्र निर्दोष सिह निवासी नियामू थाना चरथावल जिला मुजफ्फरनगर (उ0प्र0)।
3- सन्दीप कुमार उर्फ पिन्टू(20) पुत्र देशवीर निवासी लिलोनखेड़ी थाना शामली जिला मुजफ्फरनगर (उ0प्र0)।
4- संजीव कुमार उर्फ सोनू(25)पुत्र रामचन्द्र निवासी शारदानगर गली न0 09 थाना कुतुबसेर जिला सहारपुर (उ0प्र0)।
5- धीरज(29) पुत्र जयपाल सिह निवासी विरालसी थाना चरथावल जिला मुजफ्फरनगर (उ0प्र0) को थाना चरथावल क्षेत्र जिला मुजफ्फरनगर (उ0प्र0) से गिरफ्तार करने में सफलता पाई। पुलिस टीम द्वारा अभियुक्तों से लूट का सभी माल भी बरामद किया गया है।

पुलिस द्वारा पूछताछ में अभियुक्त राजकुमार उर्फ छोटा ने बताया कि प्रवीण प्रजापति, प्रमोद कुमार (वादी) का करीबी रिश्तेदार है उसने ही हमें बताया कि वह काफी धनवान व्यक्ति है और अन्य जानकारियां भी हमें दी जिसके फलस्वरुप वह, कपिल कुमार उर्फ रावण,सन्दीप कुमार उर्फ पिन्टू,संजीव कुमार उर्फ सोनू,धीरज,अंकित पुण्डीरव प्रवीण प्रजापति ने मिलकर प्रमोद कुमार के घर में डकैती करने कीरणनीति बनाई फिर उन्होंने प्रमोद कुमार के घर में डकैती की घटना को अंजाम दिया। इसके अतिरिक्त अभियुक्त राजकुमार व अभियुक्त कपिल कुमार उर्फ रावण उर्फ बड़ा ने अपने साथी अंकित उर्फ बबलू पुत्र प्रदीप निवासी ग्राम बिरालसी थाना चरथावल जिला मुजफ्फनगर (उ0प्र0) के साथ मिलकर दिनांक 13.09.2020 थाना कनखल जनपद हरिद्वार क्षेत्र में 22 लाख लूट की घटना कारित करना भी बताया जिस सम्बन्ध में थाना कनखल जनपद हरिद्वार में अभियोग पंजीकृत है। अभियुक्त गणों द्वारा पश्चिमी उत्तर प्रदेश व अन्यत्र भी लूट/डकैती की घटना करना प्रकाश में आया है आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है। अभियुक्तगणों के विरुद्ध आर्म्स एक्ट में भी अभियोग पंजीकृत किये गये है। उक्त अभियोग में वांछित अभियुक्तगण प्रवीण प्रजापति पुत्र चन्द्रपाल व अंकित पुण्डीर पुत्र प्रदीप की शीघ्र गिरफ्तारी हेतू जनपद पुलिस प्रयासरत है।पुलिस के अनुसार अभियुक्त राजकुमार उर्फ छोटा के विरुद्व जिला मुजफ्फरनगर मे हत्या/लूट/चोरी आदि 10-12 अभियोग पंजीकृत है। जिसमे अभियुक्त08 साल की जेल भी काट चूका है। अपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है।

पुलिस महानिदेशक, महोदय द्वारा घटना के अनावरण हेतु पुलिस टीम को उत्साहवर्धन हेतु 20 हजार का ईनाम देने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *